क्रिकेट

कौन जीतेगा वर्ल्ड कप? रिकी पॉन्टिंग ने इस टीम को बताया सबसे मजबूत

Special Coverage News
20 May 2019 7:19 AM GMT
कौन जीतेगा वर्ल्ड कप? रिकी पॉन्टिंग ने इस टीम को बताया सबसे मजबूत
x
वर्ल्ड कप के सबसे सफल कप्तानों में शुमार पोंटिंग ने 5 वर्ल्ड कप खेले और लगातार 4 बार उनकी टीम खिताबी मुकाबले में पहुंची
नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल खिलाड़ियों और कप्तानों में शुमार रिकी पॉन्टिंग ने वर्ल्ड कप से पहले अपनी फेवरेट टीम चुनी है। वर्ल्ड कप के सबसे सफल कप्तानों में शुमार पोंटिंग ने 5 वर्ल्ड कप खेले और लगातार 4 बार उनकी टीम खिताबी मुकाबले में पहुंची। इनमें 4 में तीन बार ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड चैंपियन का खिताब (1999, 2003 और 2007 में) अपने नाम किया। 2003 और 2007 में कंगारू टीम की कमान पॉन्टिंग के ही हाथ में थी, जहां यह टीम अपराजेय रही।

पॉन्टिंग मानते हैं कि इस बार मेजबान इंग्लैंड इस खिताब का सबसे मजबूत दावेदार है लेकिन वह भारत और ऑस्ट्रेलिया को भी कम नहीं आंकते। उन्होंने ने कहा इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया अपने खिताब को बचाने के लिए पूरी ताकत से लड़ेगा। वह खिताब के दूसरे दावेदारों को मजबूत चुतौती देंगे। मिशेल स्टार्क लौट आए हैं। पैट कमिंस भी शानदार बोलिंग कर रहे हैं। अचानक ही टीम की बोलिंग ताकत भी बेहतर हो गई है। हमारे पास मार्कस स्टॉयनिस और ग्लेन मैक्सवेल के रूप दो उम्दा ऑलराउंडर भी हैं।

इन दो खिलाड़ियों के टीम में जुड़ने से ऑस्ट्रेलिया की परफॉर्मेंस निश्चिततौर पर और बेहतर होगी। जब ये दोनों खिलाड़ी टीम से बाहर थे तो ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं था। उनके टीम में वापस आने से सिर्फ मुझे ही नहीं पूरी टीम उत्साहित है। डेविड वॉर्नर तो आईपीएल में अपने पहले मैच से ही उम्दा लय में खेले। वह बहुत दृढ़-संकल्प लग रहे हैं। फील्डिंग के दौरान स्मिथ को आईपीएल में कुछ परेशानी हई थी, लेकिन वह वापस आए और मुझे लगता है कि जल्दी ही वह अपनी उम्दा फॉर्म को पकड़ लेंगे।

पोंटिंग ने कहा यह लंबा टूर्नमेंट है, एक टीम के पास बेंच पर रिजर्व ताकत के रूप में मजबूत विकल्प होने चाहिए और आप इंग्लैंड में सही पेस-अटैक के बिना जीत नहीं सकते। कई जानकारों का यह ख्याल है कि इंग्लैंड में इस बार की गर्मियां सूखी और गर्म मौसम वाली होंगी और इसके लिए ही हमारे दल में एडम जांपा और नाथन लियोन के रूप में दो स्पिनर हैं। इसीलिए मैं मानता हूं कि ऑस्ट्रेलिया इस खिताब की मजबूत दावेदार है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा सबसे मजबूत इंग्लैंड है। इसके पीछे दो खास कारण हैं। एक तो इंग्लैंड ने सीमित ओवरों (क्रिकेट) में अब शानदार खेलना शुरू कर दिया है और दूसरा यह टूर्नमेंट उनके घर पर ही खेला जा रहा है। स्वभाविक है कि इसका उन्हें कुछ अडवांटेज तो मिलेगा ही। लेकिन यह तय है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया से उन्हें मजबूत चुनौती मिलेगी। वे भी शानदार हैं। यह बिल्कुल खुला वर्ल्ड कप होगा। वैसे तो इंग्लैंड साफ रूप से फेवरिट में सबसे आगे है, लेकिन यहां ऐसी कई टीमें हैं, जो टूर्नमेंट में हैरान कर सकती हैं।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story