Top
Home > खेलकूद > क्रिकेट > महिला टी-20 विश्व कप में शफाली वर्मा की तूफानी बल्लेबाजी के सामने श्रीलंका ने घुटने टेके, भारत अब...

महिला टी-20 विश्व कप में शफाली वर्मा की तूफानी बल्लेबाजी के सामने श्रीलंका ने घुटने टेके, भारत अब...

भारत की ओर से 4 ओवर में 23 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लेने वालीं राधा यादव को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

 Sujeet Kumar Gupta |  29 Feb 2020 8:11 AM GMT  |  नई दिल्ली

महिला टी-20 विश्व कप में शफाली वर्मा की तूफानी बल्लेबाजी के सामने श्रीलंका ने घुटने टेके, भारत अब...
x

आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के अपने आखिरी लीग मैच में श्रीलंका को सात विकेट से हराते हुए टीम इंडिया ने ग्रुप ए में टॉप किया। इस मैच में श्रीलंकाई टीम की कप्तान चमारी अट्टापट्टू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 113 रन बनाए।

इसके जवाब में भारतीय टीम ने 14.4 ओवर में 3 विकेट खोकर शफाली वर्मा की तूफानी 47 रन की पारी के दम पर हासिल कर लिया। इससे पहले भारत सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी। उसने मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई दूसरी तरफ श्रीलंका टीम दो हार से सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

भारत की ओर से 4 ओवर में 23 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लेने वालीं राधा यादव को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। मैच के बाद उन्होंने कहा कि मैंने बस स्टंप्स टू स्टंप्स गेंद फेंकने की कोशिश की। पूरे टूर्नामेंट में अबतक भारत की गेंदबाजी शानदार रही। हम इसे बरकरार रखना चाहेंगे। राधा के अलावा राजेश्वरी गायकवाड़ को 2 विकेट मिले। दीप्ति शर्मा, शिखा पांडेय और पूनम यादव को 1-1 सफलताएं मिली।

बायें हाथ की स्पिनर राधा ने कप्तान चमारी अटापट्टू का महत्वपूर्ण विकेट भी लिया जिन्होंने श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक 33 रन बनाए. उन्हें राजेश्वरी गायकवाड़ (18 रन देकर दो) का भी अच्छा सहयोग मिला. पूनम यादव, शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा ने एक एक विकेट लिया. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसने तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज उमेशा तिमासिनी (दो) का विकेट गंवा दिया जिन्हें दीप्ति की गेंद पर राजेश्वरी ने कैच किया.कप्तान अटापट्टू ने आक्रामक रवैया अपनाये रखा तथा पांच चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने हर्षिता मदावी (12) के साथ 30 रन की साझेदारी की।


राजेश्वरी ने आठवें ओवर में मदावी को आउट किया. राधा नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिये आयी और श्रीलंकाई कप्तान ने छक्का जड़कर उनका स्वागत किया लेकिन वह अगली गेंद पर वह डीप स्क्वायर लेग पर कैच दे बैठी. इसके बाद श्रीलंकाई पारी बिखर गयी. शशिकला श्रीवर्धना ने 13 रन बनाये जबकि निचले क्रम में कविशा दिलहारी (16 गेंदों पर नाबाद 25) की पारी से श्रीलंका 100 रन के पार पहुंच पाया.

टूर्नामेंट के शुरुआती तीन मैचों में जीत के साथ भारतीय टीम पहले ही टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है. भारत ने पहले मुकाबले में चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (India) को मात दी, टूर्नामेंट के दूसरे मैच में उन्होंने बांग्लादेश (Bangladesh) को हराया वहीं पिछले मैच में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही न्यूजीलैंड को मात दी. श्रीलंका की टीम पहले दो मैच गंवाने के बाद सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस के समय कहा, 'हमारे पास चेज करने का अच्छा मौका है. हमने टीम में कोई बदलाव नहीं किया. हमारी कोशिश होगी कि हम जो सही करते आए हैं उसे जारी रखें और कमियों पर काम करें.'

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it