Top
Breaking News
Home > खेलकूद > क्रिकेट > टीम इंडिया न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास, बाउंड्री पर संजू सैमसन बने सुपरमैन

टीम इंडिया न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास, बाउंड्री पर संजू सैमसन बने सुपरमैन

संजू सैमसन ने एक शानदार कैच रोक कर सभी को हैरान कर दिया। सैमसन ने सीमारेखा के बाहर जा रही गेंद को न केवल सुपरमैन की तरह हवा में छलांग लगाकर पकड़ा,

 Sujeet Kumar Gupta |  2 Feb 2020 11:55 AM GMT  |  नई दिल्ली

टीम इंडिया न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास, बाउंड्री पर संजू सैमसन बने सुपरमैन

भारतीय टीम ने माउंट मॉनगनुई के बे ओवल स्टेडियम में खेले गए 5 मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को सात रन से हरा दिया है ।इसके साथ ही टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास में टीम इंडिया ने कमाल कर दिखाया और द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में 5-0 से जीत हासिल करने वाली पहली टीम बन गई भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम नौ विकेट खोकर 156 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड की तरफ से रॉस टेलर और टिम सीफर्ट ने शानदार अर्धशतक जड़े लेकिन दोनों ही खिलाड़ी अपनी टीम को जीत दिलाने में सफल नहीं हो सके।

भारत ने पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज फतह की है. भारत इससे पहले न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं जीत पाया था. भारत ने न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज साल 2008-2009 में खेली गई थी.

दो मैचों की इस टी-20 सीरीज में भारत को 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद भारत को 2018-2019 में खेली गई टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड ने 2-1 से हराया था. इसी के साथ ही भारत ने 11 साल में पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज जीती है।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए जबकि शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी ने दो-दो विकेट लिए। 12 रन देकर तीन विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह को 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला. टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा 224 रन बनाने वाले केएल राहुल को 'मैन ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार मिला.

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और न्यूजीलैंड को पहले गेंदबाजी दी. इस मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ. पिछले मैच में आराम के बाद रोहित शर्मा पांचवें टी-20 के लिए लौटे और नियमित कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में आराम करने का फैसला किया. विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कमान संभाली लेकिन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे रोहित छक्का जड़ने के दौरान बाईं पिंडली में चोट लगने के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए। उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 60 रन बनाए।

संजू सैमसन ने शानदार कैच लपका

संजू सैमसन ने एक शानदार कैच रोक कर सभी को हैरान कर दिया। सैमसन ने सीमारेखा के बाहर जा रही गेंद को न केवल सुपरमैन की तरह हवा में छलांग लगाकर पकड़ा, बल्कि तेजी से वापस मैदान के अंदर फेंक कर टीम के लिए चार रन बचाए। सैमसन की इस तूफानी फील्डिंग का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।





शार्दुल ठाकुर गेंदबाजी कर रहे थे। आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर रॉस टेलर ने शानदार शॉट खेला। गेंद मिडविकेट बाउंड्री के के उपर से जा रही थी, तभी संजू सैमसन दौड़ते हुए पहुंचे और हवा में छलांग लगाकर गेंद को पकड़ा। इससे पहले की वह सीमा रेखा के बार जाते, उन्होंने गेंद को मैदान के अंदर फेंक दिया। इस बीच टेलर ने दौड़कर दो रन ले लिए। गेंद अगर सीमारेखा के बाहर चली जाती तो न्यूजीलैंड के लिए छह रन मिल जाते।




Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it