Top
Home > खेलकूद > क्रिकेट > टीम इंडिया ने गवाई सीरीज, लगातार दो मैच हारी

टीम इंडिया ने गवाई सीरीज, लगातार दो मैच हारी

सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड ने छह विकेट से अपने नाम किया था

 Sujeet Kumar Gupta |  8 Feb 2020 2:53 AM GMT  |  नई दिल्ली

टीम इंडिया ने गवाई सीरीज, लगातार दो मैच हारी

न्यूजीलैंड ने शनिवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत को 22 रनों से हरा तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 274 रनों का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में भारतीय टीम 48.3 ओवरों में 251 रनों पर ही ढेर हो गई। मेहमान टीम के लिए कुछ हद तक श्रेयस अय्यर ने लड़ाई लड़ी और 57 गेंदोें पर सात चौके तथा एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए। उनके अलावा रवींद्र जडेजा ने 55 और नवदीप सैनी ने भी 45 रन बना टीम को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन असफल रहे।

इससे पहले, न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 273 रनों का स्कोर बनाया। न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर ने नाबाद 73, ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने 79 और हेनरी निकोलस ने 41 रनों का योगदान दिया। गुप्टिल ने 79 गेंदों पर आठ चौके और तीन छक्के जबकि टेलर ने 74 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए। कीवी टीम ने अंतिम पांच ओवरों में 53 रन बटोरे। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने तीन, शार्दुल ठाकुर ने दो और जडेजा ने एक विकेट हासिल किया।

रवींद्र जडेजा के विकेट के साथ ही न्यूजीलैंड ने यह मैच जीतकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। जडेजा ने शानदार 55 रन बनाए। भारत का 9वां विकेट गिर गया है। दूसरा रन लेने के चक्कर में युजवेंद्र चहल रन आउट हो गए है। भारत का स्कोर 251-9 है। रवींद्र जडेजा क्रीज पर डटे हुए हैं जबकि न्यूजीलैंड जीत से एक विकेट दूर है। भारत को बड़ा झटका लगा है। तेज गेंदबाज नवदीप सैनी 45 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हो गए हैं। उनकी और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने भारत को जीत के काफी करीब ला दिया था।

नवदीप सैनी और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने भारत के लिए उम्मीद जगाई है। दोनों आठवें विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी कर चुके हैं। भारत को यहां से जीत के लिए 54 गेंदों पर 77 रनों की जरूरत है। भारत का 7वां विकेट गिर चुका है। शार्दुल ठाकुर को कोलिन डि ग्रैंडहोम ने क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने 18 रन बनाए। भारत का स्कोर 30 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 143 रन है।

भारत को 27.3 ओवर में छठा झटका लगा। हाशिम बेनेट की गेंद पर टॉम लाथम ने श्रेयस अय्यर का कैच लपका। श्रेयस 57 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के के साथ 52 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। नए बल्लेबाज शार्दुल ठाकुर आए हैं। भारत को 20.5 ओवर में 5वां झटका लगा। टिम साउदी की गेंद पर हेनरी निकोलस ने केदार जाधव का कैच लपका। केदार 27 गेंदों में 1 चौके के साथ 9 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। नए बल्लेबाज रवींद्र जडेजा आए हैं।

भारत को 13.2 ओवर में चौथा झटका लगा। कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने केएल राहुल को बोल्ड किया। राहुल 8 गेंदों में 4 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। नए बल्लेबाज केदार जाधव आए हैं। भारत को 9.4 ओवर में बड़ा झटका लगा। टिम साउदी ने विराट कोहली को बोल्ड किया। विराट कोहली 25 गेंदों में 1 चौके के साथ 15 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। नए बल्लेबाज केएल राहुल आए हैं।

भारत को 4.6 ओवर में दूसरा झटका लगा। काइल जैमीसन ने पृथ्वी शॉ को बोल्ड किया। पृथ्वी 19 गेंदों में 6 चौकों के साथ 24 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर आए हैं। भारत को 2.3 ओवर में पहला झटका लगा। हाशिम बेनेट की गेंद पर रोस टेलर ने मयंक अग्रवाल का कैच लपका। मयंक 5 गेंदों में 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नए बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली आए हैं।

न्यूजीलैंड का स्कोर 50 ओवर में आठ विकेट पर 273 रन बना लिये। रोस टेलर 73 और जैमीसन 25 रन बना कर नाबाद रहे। भारत को 41.3 ओवर में आठवीं सफलता मिली। युजवेंद्र चहल की गेंद पर नवदीप सैनी ने टिम साउदी का कैच लपका। साउदी 10 गेंदों में 3 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। रोस टेलर का साथ देने काइल जैमीसन आए हैं। भारत को 37.4 ओवर में 7वीं सफलता मिली। युजवेंद्र चहल ने अपनी ही गेंद पर मार्क चैपमैन का कैच लपका। चैपमैन 2 गेंदों में 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नए बल्लेबाज टिम साउदी आए हैं।

भारत को 36.6 ओवर में छठा झटका लगा। शार्दुल ठाकुर की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने कॉलिन डि ग्रैंडहोम का कैच लपका। ग्रैंडहोम 8 गेंदों में एक चौके के साथ 5 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। नए बल्लेबाज मार्क चैपमैन आए हैं। भारत को 34.2 ओवर में पांचवी सफलता मिली। रवींद्र जडेजा ने जिम्मी नीशाम को रन आउट किया। नीशाम 5 गेंदों में 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नए बल्लेबाज कॉलिन डि ग्रैंडहोम आए हैं।

रवींद्र जडेजा 34वां ओवर लेकर आए और ओवर की पहली ही गेंद पर टॉम लाथम को आउट किया. जडेजा की गेंद पर लाथम ने शॉट खेला जडेजा ने जोरदार अपील की. न्यूजीलैंड ने रिव्यू लिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले लाथम इस बार 14 गेंदों में केवल सात रन बनाकर आउट हो गए.

30वें ओवर की दूसरी गेंद पर मार्टिन गप्टिल रनआउट हुए. रवींद्र जडेजा की गेंद पर रॉस टेलर ने स्वीप किया और शॉर्ट थर्ड मैन से शार्दुल ठाकुर ने थ्रो किया और के एल राहुल ने गप्टिल को आउट किया. 79 गेंदों में 79 रन बनाकर वह आउट हो गए.28वें ओवर की चौथी गेंद पर रॉस टेलर ने फाइन लेग पर चौका लगाया. इसके साथ ही न्यूजीलैंड का स्कोर 150 रन के पार पहुंच गया है.

शार्दुल ठाकुर ने 27वें ओवर में टॉम ब्लंडेल को आउट करके भारत को दूसरा झटका दिया. शार्दुल ठाकुर की गेंद पर ब्लंडेल ने मिड ऑन पर शॉट खेला जिसे नवदीप सैनी ने लपका. 25 गेंदों में 22 रन बनाकर वह वापस लौटे युजवेंद्र चहल ने आखिरकार मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोल्स की 93 रनों की साझेदारी को तोड़ा. युजवेंद्र चहल ने 17वें ओवर की पांचवीं गेंद पर युजवेंद्र चहल को एलबीडब्ल्यू आउट किया. निकोल्स ने फैसले के खिलाफ रिव्यू लिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. 59 गेंदों में 41 रन बनाकर निकोल्स आउट हुए.

10 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने 52 रन बना लिए हैं. निकोल्स और मार्टिन गप्टिल ने धीमी शुरुआत के बावजूद सधी हुई शुरुआत दी है

न्यूजीलैंड की ओर से आज जेमीसन डेब्यू कर रहे हैं जिन्हें मैच से पहले साथी खिलाड़ी निकोल्स ने वनडे कैप दी न्यूजीलैंड की पारी की शुरुआत हो चुकी है. मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोल्स क्रीज पर है वहीं भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर शुरुआत कर रहे हैं

सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड ने छह विकेट से अपने नाम किया था. भारतीय टीम में आज दो बदलाव किए गए हैं. जहां मोहम्मद शमी की जगह नवदीप सैनी को मौका दिया गया है, वहीं कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल को मौका दिया है. विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम को अगर सीरीज में हार से बचना है तो उन्हें हर हाल में ऑकलैंड में जीत हासिल करनी होगी।

भारत की प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर), केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन -मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल. रॉस टेलर, टॉम लाथम, मार्क चैपमैन, जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, केयले जेमीसन, टिम साउदी, हामिश बेनेट

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it