क्रिकेट

देखें Video: मनीष पांडे की इस गलती की वजह से पूरी टीम को मिलती बड़ी सजा

Sujeet Kumar Gupta
25 Jan 2020 6:07 AM GMT
देखें Video: मनीष पांडे की इस गलती की वजह से पूरी टीम को मिलती बड़ी सजा
x

पांच मैच की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले को छह गेंद शेष रहते छह विकेट से जीतने के बाद भारतीय कप्तान बेहद खुश हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस विजयी आगाज पर कप्तान विराट कोहली ने कहा कि टीम इसी तरह की जीत से दौरे की शुरुआत करना चाहती थी। केवल दो दिन पहले पहुंचने वाली भारतीय टीम ने एक ओवर पहले ही न्यूजीलैंड के पांच विकेट पर 203 रन के स्कोर को पछाड़ दिया। हालांकि टीम इंडिया यहां पर लकी रही कि उनकी एक गलती पर अंपायर की नजर नही पड़ी, नहीं तो सजा के रूप में कीवी टीम के खाते में अतिरिक्त पांच रन जुड़ जाते, जिसके बाद टीम इंडिया के लिए मुश्किल हो सकती थी।

बतादें कि टीम इंडिया पर यह पेनल्टी फेक फील्डिंग के लिए लगती. 20वें ओवर के लिए जसप्रीत बुमराह‌ अटैक पर आए और उनकी पहली गेंद पर रॉस टेलर ने डीप ‌मिडविकेट की ओर शॉट खेला. जहां टेलर सिंगल लेने की कोशिश कर रहे थे, मगर मनीष पांडे की फेक फील्डिंग ने उन्हें वापस से क्रीज में जाने पर मजबूर कर दिया. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि मनीष पांडे गेंद को पकड़ने में असफल रहे थे, इसके बावजूद उन्होंने ऐसे दिखाया कि गेंद उनके हाथ में हैं।

हालांकि इस पर अंपायर की नजर नहीं पड़ी. अगर अंपायर मनीष पांडे की फेक फील्डिंग को पकड़ लेते तो भारत पर पांच रन की पेनल्टी लग जाती और यह पांच रन मैच का परिणाम पलटने के लिए काफी थे. नियम 41.5 के अनुसार भारत पर यह पेनल्टी लगाई जाती. फेक फील्डिंग के लिए पहली बार मार्नस लाबुशेन पर पेनल्टी लगी थी।

बतादें कि न्यूजीलैंड के साथ इंडिया पांच टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचाें की सीरीज खेलनी है. न्यूजीलैंड में मेजबान के खिलाफ टी20 क्रिकेट में भारत की यह दूसरी जीत है।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story