Top
Home > खेलकूद > क्रिकेट > विराट ने 29 गेंदों पर ठोके 70 रन, टीम इंडिया ने ऐसे उड़ाए वेस्टइंडीज के होश

विराट ने 29 गेंदों पर ठोके 70 रन, टीम इंडिया ने ऐसे उड़ाए वेस्टइंडीज के होश

 Sujeet Kumar Gupta |  12 Dec 2019 5:27 AM GMT  |  नई दिल्ली

विराट ने 29 गेंदों पर ठोके 70 रन, टीम इंडिया ने ऐसे उड़ाए वेस्टइंडीज के होश

मुंबई। भारत ने बुधवार को आखिरी व निर्णायक मुकाबले में वेस्टइंडीज को 67 रन से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने टॉस हराकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में तीन विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए। जवाब में कैरेबियाई टीम 173 रन ही बना सकी और मैच के साथ-साथ सीरीज भी हार गई।

विराट कोहली ने बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 29 गेंदों पर नाबाद 70 रन ठोक डाले. विराट की इस विस्फोटक पारी में 7 छक्के और 4 चौके शामिल रहे. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 241.37 का रहा.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कप्तान विराट कोहली की ऐसे धमाकेदार बल्लेबाजी देखकर हर कोई हैरान रह गया. इस मैच में विराट की इस पारी ने मैच का रुख ही बदल दिया. चौथे नंबर पर उतरे विराट कोहली ने विंडीज के हर गेंदबाज को निशाना बनाया और उनके परखच्चे उड़ाने शुरू कर दिए. सही मायने में विराट की इसी पारी ने टीम इंडिया का स्कोर 240 रनों तक पहुंचाया।

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (91), रोहित शर्मा (71) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 70) रनों की पारी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 241 रनों की चुनौती रखी. इन तीनों की तूफानी पारियों के दम पर भारत ने 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए जो उसका टी-20 में तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

विंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला मेहमान टीम को भारी पड़ गया. मुंबई इंडियंस के कप्तान और स्थानीय खिलाड़ी रोहित ने अपने साथी राहुल के साथ मिलकर विंडीज के गेंदबाजों के परखच्चे उड़ाने शुरू कर दिए. इन दोनों ने पावर प्ले के छह ओवरों में ही 12 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 72 कर दिया.

पावर प्ले के बाद यह दोनों और ज्यादा हावी हो गए और आठ ओवरों की समाप्ति पर टीम को 100 के पार पहुंचा दिया. रोहित और राहुल दोनों विंडीज के हर गेंदबाज को निशाना बना रहे थे. राहुल को केसरिक विलियम्स ने आउट किया. वह हेडन वॉल्श के हाथों लपके गए. आउट होने से पहले रोहित ने राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी की.

इस बार कोहली ने फिर तीसरे नंबर पर प्रयोग किया और ऋषभ पंत को बल्लेबाजी के लिए भेजा. पंत, पूरी कोशिश के बाद भी पिछले मैच में इस नंबर पर उतरे शिवम दुबे की सफलता को दोहरा नहीं पाए और पोलार्ड ने उन्हें जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट कराया।

फिर कोहली और राहुल ने अपना रंग बदला और कोहली ने महज 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. राहुल और कोहली ने 95 रनों की साझेदारी की. राहुल टी-20 में अपने तीसरे शतक से चूक गए और 233 के कुल स्कोर पर शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर आउट हो गए. राहुल ने 56 गेंदों का सामना कर नौ चौके और चार छक्के लगाए. कोहली ने आखिरी गेंद पर छक्का लगा अपनी टीम को 240 का स्कोर प्रदान किया. कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 29 गेंदों का सामना कर सात छक्के और चार चौके मारे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it