Breaking News
Home > खेलकूद > क्रिकेट > विराट कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, जानिए कितने बना लिए रन

विराट कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, जानिए कितने बना लिए रन

कोहली ने पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ते हुए बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है.

 Arun Mishra |  20 Jan 2020 10:11 AM GMT  |  दिल्ली

विराट कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, जानिए कितने बना लिए रन

विराट कोहली (captain Virat Kohli) खिलाड़ी तो शानदार हैं ही, दुनियभर के तमाम रिकार्ड अब तक वे अपने नाम कर चुके हैं. बचे हुए रिकार्ड भी वे धड़ाधड़ तोड़े जा रहे हैं. विराट कोहली ने अब एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. विराट ने पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ते हुए बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है.

हालांकि विराट ने जैसे ही एमएस धोनी का रिकार्ड तोड़ा, उसके तुरंत बाद ही वे आउट होकर पवेलियन चले गए. भारतीय टीम के पू्र्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को तो वे पहले ही पीछे छोड़ चुके थे. आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी वन डे मुकाबले में विराट कोहली ने और भी कई रिकार्ड तोड़े, लेकिन बात सबसे पहले उस रिकार्ड की जिसमें उन्‍होंने धोनी जैसे धाकड़ बल्‍लेबाज को पीछे छोड़ दिया है.

आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबल में विराट कोहली ने 91 गेंदों में 89 रन की बड़ी पारी खेली. इस पारी में विराट ने भारत के लिए बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया. विराट कोहली जब से कप्‍तान बने हैं, तब से लेकर अब तक यानी बतौर कप्‍तान टेस्‍ट, वन डे और T20 में कुल मिलाकर 11208 रन बना चुके हैं. विराट कोहली ने इसके लिए कुल 199 पारियां खेली और उनका औसत करीब 66.71 का रहा.

वहीं अगर एमएस धोनी की बात करें तो धोनी ने बतौर कप्‍तान कुल 11207 रन बनाए हैं. इसके लिए धोनी ने 330 पारियां खेली थी और उनका औसत करीब 46.89 का था. विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारत के लिए कप्‍तान के तौर पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का नाम आता है, जिन्‍होंने 230 पारियों में 40.88 की औसत से 8095 रन बनाए थे. अजहर के बाद चौथे नंबर पर सौरव गांगुली का नाम आता है, जिन्‍होंने बतौर कप्‍तान 7565 रन बनाए थे. इस तरह आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि विराट कोहली रन बनाने में तो आगे हो ही गए हैं, लेकिन उन्‍होंने अन्‍य कप्‍तानों से कम पारियां खेली और उनका औसत भी बहुत बेहतर है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story

नवीनतम

Share it
Top