क्रिकेट

विराट की बढ़ी मुश्किल वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर हुए रोहित शर्मा, इन तीन खिलाड़ियों पर लगाया दाव

Sujeet Kumar Gupta
3 Feb 2020 11:40 AM GMT
विराट की बढ़ी मुश्किल वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर हुए रोहित शर्मा, इन तीन खिलाड़ियों पर लगाया दाव
x
न्यूजीलैंड-भारत के बीच तीन मैच की वन-डे सीरीज का आगाज 5 फरवरी से होने जा रहा है

न्यूजीलैंड-भारत के बीच तीन मैच की वन-डे सीरीज का आगाज 5 फरवरी से होने जा रहा है। भारतीय टीम ने टी-20 सीरीज में कीवी टीम का 5-0 से सूपड़ा साफ कर इतिहास रच दिया। अब विराट ब्रिगेड की नजर एकदिवसीय सीरीज को अपने नाम करने की पर होगी। पिछले साल न्यूजीलैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम ने वन-डे सीरीज फतह की थी। इस बार भी टीम इंडिया अपने विजयी अभियान को जारी रखना चाहेगी।

मगर उससे पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लग सकता है। शानदार फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे सीरीज से बाहर हो गये हैं। उनकी जगह मयंक अग्रवाल या शुभमन गिल को वनडे सीरीज में शामिल किया जा सकता है। मयंक अग्रवाल को पिछली बार शिखर धवन की जगह टीम में खेलने का मौका मिला था. लेकिन उस समय वो प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पायें थे।



बैन के बाद बहुत ही शानदार फॉर्म में नजर आ रहे पृथ्वी शॉ को रोहित शर्मा की जगह टेस्ट टीम में मौका दिया गया है. पृथ्वी शॉ ही भारतीय टीम के टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज थे. लेकिन बैन और चोट ने अब तक इस खिलाड़ी को टीम में जगह बनाने से रोका हुआ था. अब आखिरकार पृथ्वी शॉ को टीम में मौका मिल गया है।



तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में शुभमन गिल ने अपनी जगह बनाये रखी है. हाल में ही उन्होंने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ टेस्ट फ़ॉर्मेट में नाबाद दोहरा शतक बनाया है।



दरअसल पांचवें और सीरीज के आखिरी टी20 मैच में रोहित शर्मा चोटिल हो गए थे, जिस वजह से उन्हें 60 रन पर ही रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर जाना पड़ा और उनकी जगह शिवम दुबे को बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। पांचवें मैच में नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रो‌हित टीम की अगुआई कर रहे थे. मगर मैच के बीच में ही चोट के कारण मैदान से बाहर जाने के बाद केएल राहुल ने यह जिम्मेदारी संभाली।

अर्धशतक जड़ने के बाद से ही रोहित शर्मा पिंडलियों के दर्द से जूझने लगे थे. इसके बाद ईश सोढ़ी की गेंद पर छक्का लगाने के बाद उनका यह दर्द और बढ़ गया ‌था और मैदान पर फिजियो को आना पड़ा. इसके बाद उन्‍होंने बल्लेबाजी करनी तो चाही, मगर अगली ही गेंद पर सिंगल लेने में उन्हें परेशानी हुई और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. वो इतना अधिक दर्द से जूझ रहे थे कि सही से चल भी नहीं पा रहे थे।

आपको बता दें कि भारतीय टीम इस वक्त कई खिलाड़ियों की चोट की समस्या से जूझ रही है। शिखर धवन चोट के कारण जहां पूरे न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हो गए थे, वहीं दिग्गज ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी काफी समय से बाहर चल रहे हैं। इसके अलावा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी लंबे समय से चोट से जूझ रहे हैं। वहीं अब रोहित शर्मा का भी चोटिल होना टीम के लिए एक बड़ा झटका है।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story