क्रिकेट

कौन से 11 खिलाड़ी खेलेंगे पिंक बॉल टेस्ट मैच, ऐसी हो सकती है डे-नाइट टेस्ट की प्लेइंग XI

Special Coverage News
22 Nov 2019 4:40 AM GMT
कौन से 11 खिलाड़ी खेलेंगे पिंक बॉल टेस्ट मैच, ऐसी हो सकती है डे-नाइट टेस्ट की प्लेइंग XI
x

भारत-बांग्लादेश के बीच शुक्रवार से दो मैच की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डंस के मैदान में खेला जाएगा। दोनों देश के बीच खेला जाना वाला यह मैच ऐताहासिक है, क्योंकि पहली बार भारतीय टीम डे-नाइट टेस्ट खेलने जा रही है। टीम इंडिया ने बांग्लादेश को सीरीज के पहले मैच में करारी शिकस्त दी थी। गुलाबी गेंद के साथ पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने जा रही विराट सेना जीत के साथ इस नए फॉर्मेट का आगाज करना चाहेगी।


बांग्लादेश को अभी भी भारत के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत का इंतजार है। दूसरी ओर भारतीय टीम अपने पहले डे-नाइट टेस्ट को जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपने विजय रथ को बरकरार रखना चाहेगी। ईडन गार्डंस के ऐतिहासिक टेस्ट को जीतने के लिए कप्तान विराट कोहली को एक बेहतरीन टीम संयोजन के साथ मैदान पर उतरना होगा। आइए जानते हैं कि किन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है टीम इंडिया।

ओपनर्स

टीम इंडिया की ओपनिंग की कमान इस मुकाबले में भी रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल संभालेंगे। बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में रोहित शर्मा का बल्ला नहीं चला था, लेकिन मयंक अग्रवाल ने तूफान मचा दिया था। मयंक ने इंदौर के मैदान पर 243 रन की शानदार पारी खेली थी और मैन ऑफ द मैच बने थे। कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले जाने वाले पहले डे-नाइट टेस्ट में भी दोनों के उपर एक बार फिर से टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। दोनों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कमाल की बल्लेबाजी की थी।

मध्यक्रम

नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए चेतेश्वर पुजारा आएंगे। पुजारा ने इंदौर में बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली थी। पुजारा के बाद डे-नाइट टेस्ट में पारी संवारने का भार होगा कप्तान विराट कोहली पर। कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे हैं, लेकिन इंदौर में वह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे थे।

कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले दो टेस्ट मुकाबले में 256 रन बनाए हैं और उनका सर्वाधिक 204 रन है। इसके बाद भारतीय इनिंग्स को एक मजबूत स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के उपर। रहाणे ने भी सीरीज के पहले टेस्ट में शानदार पारी खेली थी औक मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर 190 रन जोड़े थे। रहाणे के बल्ले से इंदौर में 86 रन निकले थे।

विकेटकीपर

विकेटकीपर के रूप में ऋद्धिमान साहा ही ईडन गार्डंस टेस्ट में विकेट के पीछे ग्लव्स में नजर आएंगे। इंदौर में भी साहा ने ही विकेटकीपिंग की कमान संभाली थी, लेकिन बल्ले से वह कुछ खास नहीं कर पाए थे।

ऑलराउंडर

ऑलराउंडर के तौर पर रवींद्र जडेजा की जगह लगभग तय है। जडेजा ने इंदौर टेस्ट में कमाल की बल्लेबाजी की थी, लेकिन उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था। उनके बल्ले से 60 रन निकले थे।

गेंदबाजी

पिंक बॉल से पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलने जा रही भारतीय टीम की आक्रमण की कमान इशांत शर्मा के कंधों पर होगी और उनका साथ मोहम्मद शमी और उमेश यादव देते हुए नजर आ सकते हैं। तीनों गेंदबाजों ने इंदौर में बांग्लादेशी टीम पर कहर बरपा दिया था। शमी ने सात विकेट झटके थे, उमेश ने चार और इशांत ने तीन विकेट चटकाए थे। स्पिनर के तौर पर आर अश्विन की जगह तय मानी जा रही है। उन्होंने भी सीरीज के पहले मैच में पांच विकेट लिए थे।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग 11ः रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान) अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story