Home > खेलकूद > क्रिकेट > क्या आज भारत आफगानिस्तान को हरा कर बना पायेगा खास रिकार्ड

क्या आज भारत आफगानिस्तान को हरा कर बना पायेगा खास रिकार्ड

भारत ने वर्ल्ड कप में 1975-2019 के दौरान अब तक 78 मैचों में 49 जीत हासिल की है।

 Sujeet Kumar Gupta |  22 Jun 2019 8:26 AM GMT  |  नई दिल्ली

क्या आज भारत आफगानिस्तान को हरा कर बना पायेगा खास रिकार्ड

लंदन। विश्व कप 2019 में आज भारत का मुकाबला साउथम्प्टन में भारतीय समयानुसार शाम 03.00 बजे से अफगानिस्तान से होने वाला है। इस विश्व कप में भारतीय टीम ने चार मैच खेली है जिसमें तीन में जीत मिली है तो एक मैच बारिश के भेट चढ़ गया था। वहीं अफगानिस्तान की टीम अपना छठा मैच खेलेगी। भारत ने टूर्नामेंट में अभी तक साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है। पूरे जोश में है भारत को शीर्ष क्रम ने लगातार अच्छी शुरूआत दिलाई है और गेंदबाजी एवं फील्डिंग में भी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने दो शतक और एक अर्द्धशतक लगाया है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए शिखर धवन को हाथ में चोट लगने से टीम से बाहर हो गये है।

भुवनेश्वर कुमार ने भी पाक के सामने जब बालिंग कर रहे थे तो उनके पैर मेंं खिचाव आने से वो भी बाहर हो गये है। इन प्रमुख खिलाड़ी के चोटिल होने से टीम प्रबंधन को थोड़ी चिंता हुई है लेकिन धवन के स्थान पर लोकेश राहुल ने जिस तरह का खेल दिखाया था, उससे यह चिंता थोड़ी कम हुई है। लेकिन वहां पर हर मैच में बारिश होना क्रिकेट प्रेमीयों और टीम को मुश्किल में डाल देता है। वही आज के मौसम को देखा जाय तो बारिश की संभावना कम दिख रही है। दूसरी ओर, अफगानिस्तान पिछले साल विश्व कप क्वालीफायर और एशिया कप में किए गए अपने जादुई प्रदर्शन को दोहराने में सफल नहीं हो पाया है। अब तक उसे पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से खराब प्रदर्शन किया है और उनकी फील्डिंग भी निराशाजनक रही है. राशिद खान अभी तक टूर्नामेंट में अपनी लय नहीं पा सके हैं और उन्हें कोई विकेट भी नहीं मिला है।

बतादें कि भारत ने वर्ल्ड कप में 1975-2019 के दौरान अब तक 78 मैचों में 49 जीत हासिल की है।अफगानिस्तान को हराते ही भारत के नाम वर्ल्ड कप में एक खास उपलब्धि दर्ज हो जाएगी। दरअसल, भारत के सामने अफगानिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप में अपनी जीत का अर्धशतक पूरा करने का मौका है। और क्रिकेट के महाकुंभ में उसकी जीत का प्रतिशत 64.28 है। टीम इंडिया वर्ल्ड कप के 50 मैच जीतने का आंकड़ा छूने वाली तीसरी टीम होगी। ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप में अब तक कुल 67 और न्यूजीलैंड ने 52 मैच जीते हैं। इंग्लैंड के हिस्से 45 जीत, जबकि वेस्टइंडीज 42 और पाकिस्तान ने 41 जीत दर्ज है। भारतीय टीम 2019 वर्ल्ड कप में अब तक हर मैच जीती है। और एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। विराट ब्रिगेड ने अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराया था। इसके बाद उसने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से मात दी थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का तीसरा मुकाबला बारिश में धुल गया था, लेकिन इसके बाद उसने अपने चौथे मुकाबले में पाकिस्तान को 89 रनों से हरा चुका है। और आज 2019 विश्व कप का आज 28 वां मैच भारत का सामना अफगानिस्तान से होने वाला है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top