Home > खेलकूद > क्रिकेट > World Cup 2019 : आज के मैच में इंग्लैंड भारत को हराती है तो पाक को लग सकता है झटका

World Cup 2019 : आज के मैच में इंग्लैंड भारत को हराती है तो पाक को लग सकता है झटका

इंग्लैंड ने सात मैच खेल कर आठ अंकों के साथ पांचवे स्थान पर है।

 Sujeet Kumar Gupta |  30 Jun 2019 6:00 AM GMT  |  नई दिल्ली

World Cup 2019 : आज के मैच में इंग्लैंड भारत को हराती है तो पाक को लग सकता है झटका

बर्मिंघम। विश्व कप 2019 में पाकिस्तान के आठ मैचों में नौ अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। भारत छह मैच खेल कर 11 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। यदि भारत इंग्लैंड को हरा देता है तो वह पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह कुछ आसान हो जायेगा। इंग्लैंड के सात मैच खेल कर आठ अंकों के साथ पांचवे स्थान पर है। इंग्लैंड को सेमीफाइनल खेलना है तो उसको आज भारत और 3 जुलाई को न्यूजीलैंड को हराना होगा। वही पाक ये चाहेगा की आज के मैच में भारत को जीत मिले, क्योंकि पाक 9 अंको के साथ चौथे स्थान पर काबिज है। भारतीय टीम रविवार को होने वाले विश्व कप के हाई-प्रोफाइल मुकाबले में मुश्किलों में घिरी मेजबान इंग्लैंड पर शानदार जीत के साथ शीर्ष पर पहुंचने पर निगाह लगाये होगी।

भारतीय क्रिकेट टीम जब रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगी तो पाकिस्तान टीम के कट्टर समर्थक भी भारत की जीत की दुआ करेंगे। दरअसल विश्व कप में समीकरण ही ऐसे बन गए हैं। भारत अगर इंग्लैंड को हरा देता है तो पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना मजबूत होती हैं। इंग्लैंड को अपने शेष दोनों मैच जीतने जरूरी हैं। यदि भारत इंग्लैंड को हरा देगा तो पाकिस्तान टीम अंक तालिका में ऊपर आ जाएगी। पाक को अफगानिस्तान के बाद पांच जुलाई को बांग्लादेश से खेलना है।

अब तक छह मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है और विराट कोहली की टीम 11 अंक के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश की ओर है लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ जीत से वह तालिका में शीर्ष स्थान को मजबूत करेगी। अगर भारत इसमें जीत जाता है तो मेजबान टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जायेगी। विश्व कप से पहले इंग्लैंड खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी लेकिन इयोन मोर्गन की टीम अहम मैचों लड़खड़ा गयी जिसके अब सात मैचों में केवल आठ अंक हैं और वह टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर है।

रविवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में भारतीय दर्शकों की मौजूदगी दबाव में घिरी टीम को और परेशान करेगी। वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान और केविन पीटरसन पर जानी बेयरस्टो के बयान से भी दबाव काफी बढ़ गया है। बेयरस्टो ने पत्रकारों से कहा, ''लोग हमारे असफल होने का इंतजार कर रहे थे। और वे कई मायनों में हमारी जीत से खुश नहीं हैं। वे इंतजार कर रहे हैं कि हम हार जायें और वे हमारी आलोचना करें। यह इंग्लैंड में आम है, बल्कि हर खेलों में है।"भारत के लिए इंग्लैंड को हराने का यह बेहतर समय है क्योंकि मेजबान टीम काफी दबाव में है। मैच के दौरान धूप खिली होगी और सूखी पिच पर टर्न सामान्य से ज्यादा होगा।

इन परिस्थितियों में दो कलाई के स्पिनरों के साथ जसप्रीत बुमराह का सामना करना इंग्लैंड के लिये मुश्किलें पैदा कर सकता है। इंग्लैंड की टीम हालांकि इस बात से राहत ले सकती है कि उन्होंने घरेलू सरजमीं पर पिछली द्विपक्षीय श्रृंखला में भारत को 2-1 से हराया था, लेकिन बुमराह उस समय चोटिल थे और उस श्रृंखला में नहीं खेले थे। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने हालांकि कहा की भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ ज्यादा रणनीति बनाने में नहीं लगी। गांगुली ने इसी मैदान पर 1999 के विश्व कप में इस मैदान पर हरफनमौला प्रदर्शन से इंग्लैंड को हराया था।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top