क्रिकेट

World Cup 2019: इंग्लैंड के खिलाफ एक नये अंदाज में नजर आएगी टीम इंडिया, जानें- ये है वजह

Sujeet Kumar Gupta
29 Jun 2019 6:13 AM GMT
World Cup 2019: इंग्लैंड के खिलाफ एक नये अंदाज में नजर आएगी टीम इंडिया, जानें- ये है वजह
x
30 जून को इग्लैंड के खिलाफ होने वाले इस मैच के दौरान टीम इंडिया पारंपरिक नीले रंग की जर्सी की बजाय नारंगी जर्सी में मैदान पर नजर आयेगी।

लंदन। भारत में टीम इंडिया की भगवा जर्सी को लेकर बवाल करने वाले राजनीतिक पार्टी अब खामोश हो गई है। बता दें कि राजनीतिक पार्टी में कांग्रेस (Congress) और समाजवादी पार्टी (SP) के नेताओं ने इसके पीछे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का हाथ बताया था। इस पर बढ़ते बवाल को देखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने स्पष्टीकरण दिया था। लेकिन बीसीसीआई के आधिकारिक किट स्पॉन्सर नाइकी ने शुक्रवार को विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच के लिए टीम इंडिया की नारंगी-नीली जर्सी पेश कर जर्सी को लेकर राजनीतिक करने वालो पर प्रशन चिन्ह लगा दिया। 30 जून को इग्लैंड के खिलाफ होने वाले इस मैच के दौरान टीम इंडिया पारंपरिक नीले रंग की जर्सी की बजाय नारंगी जर्सी में मैदान पर नजर आयेगी ।

हालांकि जर्सी को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस मसले पर अपना स्पष्टीकरण दिया था। आईसीसी ने कहा था, 'बीसीसीआई को रंग के कई विकल्प दिए गए थे और उन्होंने वही चुना जो उन्हें जर्सी के रंग के साथ बेहतर लगा। यह इसलिए करना पड़ा क्योंकि इंग्लैंड की टीम भी भारत की तरह नीले रंग का ही जर्सी पहनती है। यह डिजाइन भारत की पुरानी टी-20 जर्सी से लिया गया है, जिसमें नारंगी रंग था।' बता दें कि टीम इंडिया को ये बदलाव इसलिए करना पड़ रहा है क्योंकि इंग्लैंड और भारत, दोनों टीमों की जर्सी का रंग एक जैसा है। ऐसे में मेहमान टीम को इंग्लैंड के साथ होने वाले मुकाबले में अपनी 'अल्टरनेट जर्सी' (वैकल्पिक जर्सी) का उपयोग करना होगा, जो नारंगी होगी।

इस वर्ल्ड कप में न सिर्फ टीम इंडिया बल्कि वे सभी टीमें जिनकी जर्सी का रंग दूसरी टीम से मिलता है, को एक वैकल्पिक जर्सी पहननी पड़ी। इसीलिए भारत के खिलाफ मैच के दौरान नीली जर्सी पहनने वाली अफगानिस्तान टीम की जर्सी लाल और नीले रंग मिश्रित थी। कई और टीमों ने भी रंगों के टकराव से बचने के लिए वैकल्पिक जर्सियों का इस्तेमाल किया है। वर्ल्ड कप में 2 जून को दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में अपनी शर्ट बदल ली थी। उस मैच में अफ्रीकी खिलाड़ी हरे रंग की जगह पीले रंग की शर्ट में मैदान पर उतरे थे।


जानें- विश्व कप में टीमों की जर्सी का रंग

अफगानिस्तान परपंरागत जर्सी रंग नीला वैकल्पिक जर्सी रंग लाल

ऑस्ट्रेलिया परपंरागत जर्सी रंग सुनहरा (गोल्ड) वैकल्पिक जर्सी रंग हरा

बांग्लादेश परपंरागत जर्सी रंग हरावैकल्पिक जर्सी रंग लाल

इंडिया परपंरागत जर्सी रंगनीला वैकल्पिक जर्सी रंग नारंगी

न्यूजीलैंड परपंरागत जर्सी रंग काला वैकल्पिक जर्सी रंग सिल्वर ग्रे

पाकिस्तान परपंरागत जर्सी रंग हरा वैकल्पिक जर्सी रंग लाइम

साउथ अफ्रीका परपंरागत जर्सी रंग हरा वैकल्पिक जर्सी रंग सुनहरा (गोल्ड)

श्रीलंका परपंरागत जर्सी रंग नीला वैकल्पिक जर्सी रंग पीला

लेकिन वेस्टइंडीज मैरून वेस्टइंडीज की जर्सी का रंग किसी टीम से नहीं मिलता, तो वैकल्पिक रंग नहीं चुना, तो इंग्लैंड हल्का नीला अन्य टीमें वैकल्पिक जर्सी के साथ खेल रही हैं

इसी तरह नीले रंग की जर्सी और उस पर ऑरेंज रंग की हल्की छाप वाली जर्सी पहनने वाली इंडिया भी इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान ऑरेंज की अधिकता और इस पर गाढ़े नीले रंग की हल्की छाप वाली वैकल्पिक जर्सी पहनकर खेलनी नजर आएगी। इस नियम से ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज टीमों को उनकी जर्सी के विशेष रंगों की वजह से छूट मिली है, जिनकी जर्सी के रंग क्रमश: पीला, काला और मरून है।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story