खेलकूद

भारत ने आयरलैंड को दूसरे T-20 में 33 रनों से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

Shiv Kumar Mishra
21 Aug 2023 1:52 PM IST
भारत ने आयरलैंड को दूसरे T-20 में 33 रनों से हराकर सीरीज पर किया कब्जा
x
डबलिन में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड 8 विकेट खोकर 152 रन ही बना सका। टीम इंडिया के लिए डेब्यू इनिंग खेलते हुए ही रिंकू सिंह 180 से ज्यादा स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी करते हुए हीरो बन गए।

भारत ने आयरलैंड को दूसरे T-20 में 33 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। डबलिन में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड 8 विकेट खोकर 152 रन ही बना सका। टीम इंडिया के लिए डेब्यू इनिंग खेलते हुए ही रिंकू सिंह 180 से ज्यादा स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी करते हुए हीरो बन गए। मुकाबले का पूरा सूरत-ए-हाल देखिए। भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल क्रेग यंग के खिलाफ अब तक खाता नहीं खोल सके हैं। पहले टी-20 में यंग की पहली ही शॉर्ट गेंद पर यशस्वी मिडविकेट की दिशा में पकड़े गए थे। दूसरे T-20 में यशस्वी यंग के चौथे ओवर की चौथी शॉर्ट बॉल पर मिडविकेट फील्डर को कैच थमा बैठे। शॉर्ट पिच गेंदबाजी ने आयरलैंड दौरे पर यशस्वी को खासा परेशान किया है। तिलक वर्मा भी सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। स्कोर 4.1 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 34 रन हो गया।

यहां से ऋतुराज गायकवाड़ ने संजू सैमसन के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 47 गेंद पर 71 रनों की साझेदारी बनाई। बेंजामिन के 13वें ओवर की दूसरी टॉप स्पिनर पर बोल्ड होने से पहले सैमसन ने 26 गेंद पर 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 40 रनों की पारी खेली। संजू सैमसन की इस पारी में नजर आया कि वह अपने लिए धीमा खेलने की बजाय टीम के लिए तेज बल्लेबाजी कर रहे थे। संजू ने मुश्किल वक्त में भारत के लिए जरूरी पारी खेली। बैरी जॉन मैकार्थी के 16वें ओवर की पहली धीमी गेंद को डाउन द ग्राउंड लॉफ्ट करने के प्रयास में ऋतुराज लॉन्गऑफ पर लपके गए। उन्होंने 43 गेंद पर 6 चौकों और 1 छक्के की मदद से 58 रन बनाए। इस साल T-20 फॉर्मेट में ऋतुराज का बल्ला लगातार हल्ला बोल रहा है। टीम इंडिया का स्कोर 15.1 ओवर की समाप्ति के बाद 4 विकेट के नुकसान पर 129 रन हो गया। यहां से टीम इंडिया को एक मजबूत फिनिश की दरकार थी। रिंकू सिंह और शिवम दुबे की जोड़ी ने अगली 28 गेंद पर 56 रन जोड़े। जो काम एक वक्त युवराज सिंह और सुरेश रैना की जोड़ी किया करती थी, शिवम और रिंकू ने टीम इंडिया के लिए कुछ वैसा ही कर दिखाया।

रिंकू ने 180.95 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 21 गेंद पर 2 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 38 रन बनाए। जिस वक्त रिंकू सिंह आक्रामक अंदाज में आयरिश गेंदबाजों को सीमा रेखा पार भेज रहे थे, समूचा स्टेडियम रिंकू-रिंकू के नाम से गूंज रहा था। यह बात अब स्पष्ट हो चुकी है कि टीम इंडिया को एक नया फिनिशर मिल गया है। शिवम दुबे ने भी 16 गेंदों पर 2 छक्कों की मदद से 22 रनों की नॉट आउट पारी खेली। 186 का लक्ष्य चेज करने उतरी आयरलैंड की शुरुआत फिर एक बार खराब रही। पहले T-20 में जसप्रीत बुमराह ने शुरुआत में 1 ही ओवर में 2 विकेट चटकाए थे। दूसरे T-20 में प्रसिद्ध कृष्णा ने वह कारनामा कर दिखाया। प्रसिद्ध के तीसरे ओवर की दूसरी शॉर्ट बॉल पर स्टर्लिंग शॉर्ट फाइन लेग पर अर्शदीप सिंह को कैच दे बैठे। ओवर की अंतिम शॉर्ट गेंद पर टकर भी मिड ऑन को कैच थमा कर लौट गए।

यहां पर गौर करने वाली बात है कि जसप्रीत बुमराह के साथ प्रसिद्ध कृष्णा भी बीते 11 महीनों से नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैबिलिटेशन कर रहे थे। वापसी के बाद वह अलग ही गेंदबाज नजर आए हैं। कप्तान और टीम मैनेजमेंट ने उनपर पूरा भरोसा दिखाया है। हैरी टेक्टर को पावरप्ले के अंतिम ओवर की दूसरी टॉस्ड अप गेंद पर बोल्ड कर रवि बिश्नोई ने आयरलैंड के खेमे में तहलका मचा दिया। स्कोर 5.2 ओवर में 28 पर 3 खिलाड़ी आउट हो गया। आयरलैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू बलबर्नी ने एक छोर से 51 गेंद पर 5 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 72 रनों की पारी खेली। पर उन्हें दूसरे छोर से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल सका। गेंदबाजी के दौरान कप्तान जसप्रीत बुमराह T-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाज बन गए।

बैरी मैक्कार्थी ने पहले T-20 में 59 पर 6 विकेट गंवा चुकी आयरलैंड को बड़े स्कोर तक पहुंचाया था। दूसरे T-20 में बुमराह के 17वें ओवर की चौथी धीमी लेंथ बॉल पर वह मिडविकेट की दिशा में लपके गए। बुमराह ने मार्क अडायर को अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर मिड विकेट की दिशा में कैच आउट करवाते हुए भारत को जीत के मुहाने तक पहुंचा दिया। जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में सिर्फ 15 रन देकर 2 सफलता हासिल की। प्रसिद्ध कृष्ण ने चार ओवर में 29 रन और रवि बिश्नोई ने चार ओवर में 37 रन देकर 2-2 विकेट चटकाए। अर्शदीप सिंह को 1 सफलता मिली। जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में भारतीय गेंदबाजों को रंग में वापसी करते देखना खुशनुमा एहसास था। मुकाबले के बाद जिस तरह बुमराह ने देश के लिए पहली दफा मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले रिंकू सिंह को गले से लगाया, वह लम्हा भी यादगार रहा। जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ लगातार तीसरी टी-20 सीरीज फतह कर ली। Lekhanbaji

Next Story