खेलकूद

वीरेंद्र सहवाग के बाद अब सुरेश रैना बोले, भारत सिर्फ विराट कोहली के दम पर वर्ल्ड कप जीत सकता है

Shiv Kumar Mishra
4 July 2023 5:42 AM GMT
वीरेंद्र सहवाग के बाद अब सुरेश रैना बोले, भारत सिर्फ विराट कोहली के दम पर वर्ल्ड कप जीत सकता है
x
India can win the world cup only on the strength of Virat Kohli.

वीरेंद्र सहवाग के बाद अब सुरेश रैना ने कहा है कि भारत सिर्फ विराट कोहली के दम पर वर्ल्ड कप जीत सकता है। सुरेश रैना ने जिओसिनेमा से बातचीत करते हुए कहा कि विराट कोहली का सेल्फ कॉन्फिडेंस कमाल का है। मैं जब उनके साथ भारतीय टीम में खेलता था, तो वह अक्सर मुकाबले से पहले कहते थे कि मैं शतक जड़ूंगा और टीम को जीत दिलाऊंगा। इसके बाद विराट की सेंचुरी आती थी और टीम इंडिया मैच जीत जाती थी। सुरेश रैना ने आगे कहा कि खेल के प्रति पैशन और आत्मविश्वास विराट कोहली को वर्ल्ड क्रिकेट का सुपरस्टार बनाता है। भारत में होने वाले ODI वर्ल्ड कप में विराट कोहली अपने बल्ले के जोर पर टीम इंडिया को चैंपियन बना सकते हैं। सुरेश रैना ने साथ ही यह भी कहा कि यह विराट कोहली का आखरी ODI वर्ल्ड कप नहीं है। वह फिटनेस और फॉर्म के दम पर 39 साल की उम्र में 2027 का एकदिवसीय विश्व कप भी जरूर खेलेंगे।

इसके पहले वीरेंद्र सहवाग ने कहा था कि विराट कोहली टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताएंगे। विराट ODI वर्ल्ड कप,2023 में सचिन तेंदुलकर के 49 ODI शतकों का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि भारतीय टीम इस बार का ODI वर्ल्ड कप सिर्फ विराट कोहली के लिए जीतना चाहेगी। सहवाग ने कहा कि जैसे हमने सचिन तेंदुलकर के लिए 2011 में विश्व कप जीता था, उसी तरह भारतीय टीम इस बार विराट कोहली के लिए वर्ल्ड कप जीतना चाहेगी। जो ओहदा 2011 ODI वर्ल्ड कप टीम में सचिन तेंदुलकर का था, वही ओहदा किंग कोहली का 2023 एकदिवसीय विश्वकप में है। वीरेंद्र सहवाग ने आगे कहा कि मैं हमेशा बच्चों को विराट से सीखने के लिए कहता हूं, क्योंकि वह कभी अपना विकेट फेंकते नहीं हैं और अंत तक खेलते हैं। वीरेंद्र सहवाग ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि इस बार के विश्व कप में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के बल्ले से आएंगे। किंग कोहली को ही वीरू ने इस टूर्नामेंट में अपना सबसे फेवरेट खिलाड़ी करार दिया।

वीरू ने कहा कि विराट कोहली टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी हैं। वह बड़े मंच पर हमेशा दमदार प्रदर्शन करते आए हैं। विराट कोहली इस जेनरेशन के नंबर वन प्लेयर हैं। वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि विराट कई मामलों में सचिन तेंदुलकर की तरह हैं। दोनों को बड़े मुकाबलों में धमाकेदार दर्शन करना पसंद है। विराट ने अब तक 274 ODI मुकाबलों की 265 पारियों में 12898 रन बनाए हैं। इस दौरान 57.32 की एवरेज के साथ किंग कोहली के बल्ले से 65 अर्धशतक और 46 शतक आए हैं। मौजूदा दौर में विराट के अलावा फैब 4 का दूसरा कोई बल्लेबाज 20 वनडे शतक भी नहीं लगा सका है। फैब 4 के अन्य तीनों मेंबर यानी स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन ने मिलकर 41 वनडे शतक लगाए हैं। यानी किंग कोहली के कुल ODI शतकों से 5 कम! इसी को देखते हुए वीरेंद्र सहवाग और सुरेश रैना का मानना है कि क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ में विराट अकेले ही टीम इंडिया की नैया पार लगाएंगे। भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाएंगे।

इससे पहले वीरेंद्र सहवाग बोले थे ये बात

वीरेंद्र सहवाग ने कहा है कि 15 अक्टूबर 2023 के महामुकाबले में विराट कोहली का दबाव पाकिस्तान के सिर चढ़कर बोलेगा। वीरू ने कहा कि टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में जिस तरह विराट ने पाकिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली थी, पाक गेंदबाज उस मंजर को अभी तक भूल नहीं पाए होंगे। दरअसल उस मुकाबले में टीम इंडिया 20 ओवर में 160 का टारगेट चेज कर रही थी। 6.1 ओवर में सिर्फ 31 रन पर 4 विकेट खोकर भारत निश्चित हार की तरफ बढ़ रहा था। प्रेडिक्शन मीटर पाकिस्तान की जीत की संभावना 85 परसेंट और हिंदुस्तान की जीत की उम्मीद सिर्फ 15 परसेंट बता रहा था। यहां से विराट कोहली ने 53 गेंद पर 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 82* रनों की मास्टरक्लास खेली थी। भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर टारगेट चेज कर लिया था और समूचा हिंदुस्तान दिवाली के जश्न में डूब गया था।

इस बार ODI वर्ल्ड कप में भारत का सामना पाकिस्तान से नवरात्र के पहले दिन होगा। उस वक्त भी सारा भारत भक्ति भाव में डूबा रहेगा। ऐसे में वीरेंद्र सहवाग को उम्मीद है कि विराट कोहली फिर एक दफा पाकिस्तान पर भारी पड़ेंगे। वीरेंद्र सहवाग ने आगे कहा कि विराट कोहली टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताएंगे। विराट ODI वर्ल्ड कप,2023 में सचिन तेंदुलकर के 49 ODI शतकों का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि भारतीय टीम इस बार का ODI वर्ल्ड कप सिर्फ विराट कोहली के लिए जीतना चाहेगी। सहवाग ने कहा कि जैसे हमने सचिन तेंदुलकर के लिए 2011 में विश्व कप जीता था, उसी तरह भारतीय टीम इस बार विराट कोहली के लिए वर्ल्ड कप जीतना चाहेगी। जो ओहदा 2011 ODI वर्ल्ड कप टीम में सचिन तेंदुलकर का था, वही ओहदा किंग कोहली का 2023 एकदिवसीय विश्वकप में है।

वीरेंद्र सहवाग ने आगे कहा कि मैं हमेशा बच्चों को विराट से सीखने के लिए कहता हूं, क्योंकि वह कभी अपना विकेट फेंकते नहीं हैं और अंत तक खेलते हैं।

वीरेंद्र सहवाग ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि इस बार के विश्व कप में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के बल्ले से आएंगे। किंग कोहली को ही वीरू ने इस टूर्नामेंट में अपना सबसे फेवरेट खिलाड़ी करार दिया। सहवाग ने कहा कि भारत का विश्वकप जीतना सबसे ज्यादा विराट कोहली के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। वह ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपने बल्ले के दम पर मुकाबले को एकतरफा करने की क्षमता रखते हैं। विराट कोहली टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी हैं। वह बड़े मंच पर हमेशा दमदार प्रदर्शन करते आए हैं। विराट कोहली इस जेनरेशन के नंबर वन प्लेयर हैं।

वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि विराट कई मामलों में सचिन तेंदुलकर की तरह हैं। दोनों को बड़े मुकाबलों में धमाकेदार दर्शन करना पसंद है। 5 नवंबर को किंग कोहली का जन्मदिन होता है और इस दिन टीम इंडिया वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका का सामना करेगी। विराट स्पेशल डे पर स्पेशल प्रदर्शन जरूर करेंगे। विराट ने अब तक 274 ODI मुकाबलों की 265 पारियों में 12898 रन बनाए हैं। इस दौरान 57.32 की एवरेज के साथ किंग कोहली के बल्ले से 65 अर्धशतक और 46 शतक आए हैं। मौजूदा दौर में विराट के अलावा फैब 4 का दूसरा कोई बल्लेबाज 20 वनडे शतक भी नहीं लगा सका है। फैब 4 के अन्य तीनों मेंबर यानी स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन ने मिलकर विराट से 5 कम 41 वनडे शतक लगाए हैं। इसी को देखते हुए वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ में विराट अकेले ही टीम इंडिया की नैया पार लगाएंगे। भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाएंगे।

Next Story