खेलकूद

IND vs PAK Asia Cup: भारत ने पाकिस्तान को एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में 228 रन से कूट दिया

Shiv Kumar Mishra
11 Sep 2023 6:48 PM GMT
IND vs PAK Asia Cup: भारत ने पाकिस्तान को एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में 228 रन से कूट दिया
x
IND vs PAK Asia Cup सलामी जोड़ी ने 100 गेंद पर 121 रनों की साझेदारी बनाई। बारिश की वजह से 10 सितंबर को मुकाबला पूरा नहीं खेला जा सका और 11 सितंबर को रिजर्व डे पर गेम कंप्लीट करने का निर्णय हुआ।

भारत ने पाकिस्तान को एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में 228 रन से कूट दिया है। यह रनों के मामले में पाकिस्तान पर हिंदुस्तान की सबसे बड़ी जीत है। ताबड़तोड़ 122* रन बनाने वाले विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। यह विराट का 47वां वनडे शतक रहा। भारत को जीत मिलने के बाद 61 दफा सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया था। विराट कोहली ने 60वीं बार टीम इंडिया की जीत के बाद मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल किया। विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में 3 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी बन गए। यह ODI में उनका 39वां मैन ऑफ द मैच पुरस्कार रहा। विराट ने भव्य जीत के बाद कहा कि मैंने 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं, इसलिए मुझे लगातार 3 दिन क्रिकेट खेलने में कोई परेशानी नहीं है। विराट ने कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम के ग्राउंड स्टाफ की जमकर तारीफ की। विराट ने कहा कि उन्हीं की बदौलत यह मैच संभव हो सका।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तानी टीम 32 ओवर में 128 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप यादव ने 8 ओवर में सिर्फ 25 रन देकर पंजा खोल दिया। जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली। टीम इंडिया की तरफ से टॉप 4 बल्लेबाजों ने 50 का आंकड़ा पार किया। पावरप्ले में ही भारत ने बगैर नुकसान 61 रन बना दिए थे। पहले दिन जिस वक्त बारिश की वजह से मैच रोका गया, उस वक्त टीम इंडिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए थे। कप्तान रोहित ने 49 गेंद पर 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 56 रन की पारी खेली। शुभमन गिल ने 52 गेंद पर 10 चौकों की मदद से 58 रन बनाए। सलामी जोड़ी ने 100 गेंद पर 121 रनों की साझेदारी बनाई। बारिश की वजह से 10 सितंबर को मुकाबला पूरा नहीं खेला जा सका और 11 सितंबर को रिजर्व डे पर गेम कंप्लीट करने का निर्णय हुआ।

दूसरे दिन विराट और केएल राहुल ने किसी भी विकेट के लिए एशिया कप के इतिहास में सबसे बड़ी 233* रनों की साझेदारी बना दी। 6 महीनों बाद क्रिकेट ग्राउंड पर वापसी कर रहे केएल राहुल ने ढाई साल बाद अपना पहला इंटरनेशनल शतक जड़ दिया। पाकिस्तान के खिलाफ हाई प्रेशर मुकाबले में राहुल ने सारा दबाव पाकिस्तानी गेंदबाजों पर ट्रांसफर कर दिया। उन्होंने खुलकर शॉट खेले और वर्ल्ड कप में नंबर 4 पर अपनी जगह पक्की कर ली। राहुल ने 106 गेंद पर 12 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 111* रनों की पारी खेली। इसी बीच विराट कोहली ने सबसे तेज 267 पारियों में अपने 13 हजार एकदिवसीय रन पूरे कर लिए। विराट ने 94 गेंद पर 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद से ताबड़तोड़ 122* रन जड़ दिए। उनका स्ट्राइक रेट 129.79 का रहा। कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में विराट ने लगातार चार वनडे पारियों में चौथा शतक ठोक दिया। विराट ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गए। विराट ने सबसे तेज 267 वनडे पारियों में 13000 रन पूरे कर लिए। इसके पहले सबसे तेज 8 हजार 9 हजार, 10 हजार, 11 हजार और 12 हजार ODI रन बनाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम है।

विशाल लक्ष्य के सामने पाकिस्तानी बल्लेबाजी बुरी तरह चरमरा गई। पाकिस्तान ने पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 43 रन बनाए। पाकिस्तान को पहला झटका बूम-बूम बुमराह ने दिया। पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह राउंड द विकेट से बॉलिंग करने आए। दूसरी बॉल उन्होंने गुड लेंथ पर ऑफ स्टंप के बाहर आउट स्विंगर फेंकी। इमाम डिफेंस करने गए, लेकिन बॉल बैट के बाहरी किनारे से लगकर सेकंड स्लिप में खड़े शुभमन गिल के हाथों में चली गई। पाकिस्तान को केवल 17 के स्कोर पर पहला झटका लग गया। 11वें ओवर की चौथी बॉल पर हार्दिक पांड्या ने कप्तान बाबर आजम को बोल्ड मारकर पाकिस्तान की कमर तोड़ दी। गुड लेंथ इनस्विंगर बॉल आईसीसी रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज का ऑफ स्टंप उखाड़ गई। 43 के स्कोर पर पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा और उसके बाद बारिश आ गई। बारिश के बाद मोहम्मद रिजवान और फखर जमान की जोड़ी पाकिस्तान की उम्मीद बनाकर मैदान पर उतरी।

12वें ओवर की चौथी बॉल पर शार्दुल ठाकुर ने मिडिल स्टंप पर गुड लेंथ डिलीवरी डाल दी। गेंद टप्पा खाने के बाद बाहर की तरफ जा रही थी। रिजवान ने छेड़छाड़ की और बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों में चली गई। मैच के पहले ही कहा जा रहा था कि फखर जमान फॉर्म में नहीं हैं। वह शुरुआत में तेज गेंदबाजों को तो झेल गए लेकिन कुलदीप यादव के सामने उनकी एक ना चली। 20वें ओवर की दूसरी फ्लाइटेड गेंद पर स्लॉग स्वीप खेलने के प्रयास में फखर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 50 गेंद पर 27 रन बनाए। पाकिस्तान को 77 पर चौथा झटका लग गया। आगा सलमान कुलदीप यादव के 24वें ओवर की अंतिम क्विक फुलर लेंथ डिलीवरी पर LBW हो गए। उनके हिस्से 32 गेंद पर 23 रन आए। 96 के स्कोर पर आधी पाकिस्तानी टीम पवेलियन लौट चुकी थी और उन्हें बचाने के लिए बारिश भी नहीं आ रही थी।

कुलदीप यादव ने 28वें ओवर की चौथी गेंद टॉस्ड अप रखी। शादाब खान लॉन्गऑन के हाथ आधा अधूरा चिप शॉट खेलकर चलते बने। शादाब ने 10 गेंद पर 6 रन बनाए। कुलदीप ने चचा इफ्तिखार को 30वें ओवर की तीसरी फ्लैट डिलीवरी पर कॉट एंड बोल्ड कर दिया। इफ्तिखार ने 35 गेंद खेल कर 23 रन बनाए और पाकिस्तान को 119 पर सातवां झटका लग गया। कुलदीप यादव ने 32वें ओवर की अंतिम गेंद पर फहीम अशरफ को क्लीन बोलकर अपना पांचवा विकेट हासिल कर लिया। चूंकि नसीम शाह और हारिस रऊफ गेंदबाजी के दौरान ही लंगड़ाते हुए मैदान से बाहर चले गए थे, इसलिए पाकिस्तान ने उन दोनों को बल्लेबाजी के लिए भेजने का जोखिम मोल नहीं लिया। वरना कुलदीप यादव के हिस्से 7 विकेट होते। भारत की इस प्रचंड जीत के बाद पाकिस्तान से टीवी फूटने की खबरें आ रही हैं। Lekhanbaji

Next Story