खेलकूद

IPL 2022: IPL के 15वें सीजन का शेड्यूल आया सामने, आप भी देखिए- किसके बीच होगा पहला मैच, कब होगा फाइनल

Arun Mishra
6 March 2022 2:07 PM GMT
IPL 2022: IPL के 15वें सीजन का शेड्यूल आया सामने, आप भी देखिए- किसके बीच होगा पहला मैच, कब होगा फाइनल
x
चेन्नई सुपर किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग के आईपीएल के 15वें चरण के शुरूआती मैच में 26 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में केकेआर के सामने होगी।

IPL 2022 Full Schedule: गत चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के15वें चरण के शुरूआती मैच में 26 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के सामने होगी। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने रविवार को इस लुभावनी लीग के कार्यक्रम की घोषणा की जो चार स्टेडियमों - मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम और क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया, नवी मुंबई में डीवाई पाटिल स्टेडियम और पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम - में खेली जाएगी।

इस सीजन होंगे 12 डबल हेडर

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मीडिया विज्ञप्ति में कहा, ''65 दिन में कुल 70 लीग मैच और चार प्लेऑफ मुकाबले खेले जायेंगे। '' टूर्नामेंट में 12 'डबल हेडर' (एक दिन में दो मैच) होंगे और इन दिनों में पहला मैच दोपहर साढ़े तीन बजे और शाम का मैच साढ़े सात बजे शुरू होगा।

पहला 'डबल हेडर' 27 मार्च को होगा जिसमें दिन का मुकाबला ब्रैबोर्न स्टेडियम (सीसीआई) में होगा जिसमें दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस से होगी। फिर शाम का मैच डी वाई पाटिल स्टेडियम में खेला जायेगा जिसमें पंजाब किंग्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से होगा।

इन स्टेडियम में खेले जाएंगे मैच

पुणे में पहला मैच 29 मार्च को खेला जायेगा जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स आमने सामने होंगी। बीसीसीआई ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20-20 मैच जबकि ब्रैबोर्न स्टेडियम और पुणे में 15-15 मैच खेले जायेंगे। फाइनल लीग मैच भी यहां वानखेड़े स्टेडियम में खेला जायेगा जिसमें 22 मई को सनराइजर्स हैदराबाद का सामना पंजाब किंग्स से होगा।

दो नई टीमें गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स अपना पहला मैच 28 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में खेलेंगी। बीसीसीआई ने कहा कि प्लेऑफ और (29 मई को होने वाला) फाइनल के कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जायेगी। इस बार टूर्नामेंट के दौरान 8 की जगह 10 टीमें हिस्सा लेगी। लखनऊ सुपर जाइंट्स और गुजरात टाइटंस की इस बार लीग में एंट्री हुई है।




IPL के फॉर्मेट में हुआ बदलाव

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 बदले प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें 10 टीम को पांच - पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है लेकिन इसके बावजूद प्रत्येक टीम पहले की तरह 14 मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को टीम के ग्रुप का खुलासा किया।

मुंबई इंडियन्स, कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स को ग्रुप ए में जबकि चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी), पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स को ग्रुप बी में रखा गया है।

5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस 27 मार्च को अपने अभियान की शुरुआत करेगी, जो आईपीएल 2022 के लीग चरण में 12 डबल हेडर में से पहला होगा। 65 दिनों में कुल 70 लीग मैच और 4 प्लेऑफ खेल खेले जाएंगे। 27 मार्च को दूसरे मैच में पंजाब किंग्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा।

आईपीएल ने कहा, "भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से पहला मैच शुरू होने के साथ कुल 12 डबल हेडर होंगे। शाम के सभी मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होंगे। कुल मिलाकर 20-20 मैच वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में, 15-15 मैच ब्रेबोर्न और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम, पुणे में होंगे।"

10 टीमें कुल 14 लीग मैच (7 घरेलू मैच और 7 बाहर मैच) खेलेंगी, जिसमें कुल 70 लीग मैच होंगे, इसके बाद 4 प्लेऑफ मैच होंगे। प्रत्येक टीम 5 टीमों को दो बार और शेष 4 टीमों को केवल एक बार ( 2 घर पर 2 बाहर) खेलेगी। सभी टीमें वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4-4 मैच खेलेंगी। ब्रेबोर्न स्टेडियम (सीसीआई) और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम, पुणे में 3-3 मैच होंगे।

14 मार्च से टीमें शुरू करेगी अभ्यास

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 की सभी टीमें 14 मार्च से अपनी प्रैक्टिस शुरू कर देंगी। इसके लिए पांच स्थानों की पहचान की गई है, जहां टीमें प्रैक्टिस करेंगी। आईपीएल 2022 का आयोजन 26 मार्च से होना है और मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के बांद्रा कुर्ला परिसर, ठाणे में एमसीए स्टेडियम, डा. डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय मैदान, सीसीआई (क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया) के साथ का फुटबॉल मैदान तथा घनसोली में रिलायंस कारपोरेट पार्क मैदान की पहचान अभ्यास स्थलों के रूप में की गई है। खिलाड़ियों के आठ मार्च से यहां पहुंचने की संभावना है।

Next Story