खेलकूद

राजकोट वनडे जीतने के लिए विराट कर सकते है बैटिंग ऑर्डर के साथ टीम में 3 बड़े बदलाव

Sujeet Kumar Gupta
16 Jan 2020 9:27 AM GMT
राजकोट वनडे जीतने के लिए विराट कर सकते है बैटिंग ऑर्डर के साथ टीम में 3 बड़े बदलाव
x
मुंबई वनडे में सिर पर चोट लगने के बाद अब ऋषभ पंत दूसरे वनडे मैच से बाहर हो गए हैं. ऋषभ पंत को पैट कमिंस की बाउंसर सिर पर लग गई थी,

विराट कोहली के और क्रिकेट प्रशंसकों के लिए बुरी खबर ये है कि भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट में दूसरे वनडे में नहीं खेलेंगे। क्यों कि मुंबई में खेले गए पहले वनडे के दौरान सिर में चोट लगी थी। ईएसपीएन क्रिकइंफो ने बुधवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। वेबसाइट के मुताबिक, पंत बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैबलिटेशन के लिए जाएंगे।

शुक्रवार को होने वाले इस मैच में टीम इंडिया को हर हाल में जीत हासिल करनी होगी, क्योंकि एक हार और मिली तो सीरीज हाथ से चली जाएगी. अब सवाल ये है कि ऑस्ट्रेलिया से जीत मिलेगी कैसे? आखिर ऐसी क्या कमजोरियां हैं जिनपर विराट कोहली को काम करना होगा? राजकोट में भारत को ऐसे क्या बदलाव करने होंगे कि वो मुंबई की हार का बदला ले सके? आइए आपको बताते हैं.

मुंबई वनडे में सिर पर चोट लगने के बाद अब ऋषभ पंत दूसरे वनडे मैच से बाहर हो गए हैं. ऋषभ पंत को पैट कमिंस की बाउंसर सिर पर लग गई थी, जिसके बाद उन्हें चक्कर आ गए थे. वो मुंबई में विकेटकीपिंग करने भी नहीं उतरे. जिसके बाद केएल राहुल ने विकेट के पीछे मोर्चा संभाला. राजकोट वनडे से पंत के बाहर होने के बाद अब सवाल ये है कि उनकी जगह किसे मौका मिलेगा? ऋषभ पंत की जगह केदार जाधव को नंबर 6 पर बल्लेबाजी का मौका मिलेगा. इस बल्लेबाज का इस पोजिशन पर 50 से ज्यादा का औसत है. उनके अलावा मनीष पांडे को भी मौका दिया जा सकता है.

विराट कोहली मुंबई वनडे में नंबर 4 पर उतरे और वो 16 रन बनाकर आउट हो गए. सवाल उठे कि विराट कोहली ने आखिर ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ ये प्रयोग क्यों किया. बता दें विराट कोहली का नंबर 4 पर पिछली 7 पारियों में बेहद खराब प्रदर्शन रहा है. उन्होंने नंबर 4 पर पिछली 7 पारियों में महज 62 रन बनाए हैं. ऐसे में ये माना जा सकता है कि राजकोट में विराट कोहली नंबर 3 पर आएंगे और केएल राहुल को नंबर 4 पर मौका देंगे.

बतादें कि पहले वनडे में भारतीय पारी के 44वें में बल्लेबाजी के दौरान पैट कमिंस की गेंद पंत के हेलमेट पर लगी थी। इस कारण उनकी जगह मनीष पांडेय कन्कशन सब्स्टिट्यूट के तौर पर मैदान पर उतरे थे। वहीं, लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग की थी। पंत को डॉक्टर्स की निगरानी में रखा गया था।

पंत ने 33 गेंद की पारी में 28 रन बनाए थे। भारतीय टीम 49.1 ओवर में 255 रन पर सिमट गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने 37.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 258 रन बना लिए। टीम इंडिया यह मुकाबला 10 विकेट से हार गई थी। ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर ने शतक लगाया। कंगारू टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story