खेलकूद

World Record: रोहित शर्मा ने बाबर आजम को दिया बड़ा झटका, तोड़ दिया एक साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड, आप भी जान लीजिए

Arun Mishra
7 Nov 2022 5:12 AM GMT
World Record: रोहित शर्मा ने बाबर आजम को दिया बड़ा झटका, तोड़ दिया एक साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड, आप भी जान लीजिए
x
रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी है।

Rohit Sharma World Record: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी है। नॉकआउट स्टेज में उसका मुकाबला अब इंग्लैंड से 10 नवंबर को एडिलेड में होगा। भारतीय टीम ने रविवार को मेलबर्न में खेले गए सुपर 12 स्टेज के आखिरी ग्रुप मुकाबले में जिम्बाब्वे के खिलाफ 71 रनों की एकतरफा जीत दर्ज की। जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत के साथ ही टीम इंडिया ने ग्रुप 2 से सर्वाधिक 8 अंकों के साथ टॉप भी किया।

सूर्यकुमार यादव, अश्विन, राहुल और शमी की धारदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने इस टूर्नामेंट की अपनी चौथी जीत दर्ज की। इस बीच रोहित शर्मा ने कप्तानी में एक नया मुकाम भी हासिल किया। आईपीएल में सबसे सफल कप्तान रोहित ने एक कैलेंडर ईयर में बतौर कप्तान सर्वाधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया।

रोहित को पिछले साल ही टीम इंडिया की कमान सौंपी गई थी, इसके बाद से टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में कई मुकाम हासिल किए हैं। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया इस साल अभी तक कुल 21 मुकाबले जीत चुकी है। वहीं बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान को 2021 में 20 जीत हासिल हुई थी। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम हैं जिन्होंने 2018 में 17 मुकाबले जीते थे, वहीं चौथे स्थान पर पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी काबिज हैं। धोनी की कप्तानी में 2016 में टीम इंडिया 15 मैच जीती थी।

- रोहित शर्मा: 21* (2022)

- बाबर आजम: 20 (2021)

- सरफराज अहमद: 17 (2018)

- एमएस धोनी: 15 (2016)

भारत के लिए बतौर कप्तान सर्वाधिक मैच:

बता दें कि जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में उतरने के साथ ही उन्होंने एक और मुकाम हासिल किया था। यह मैच बतौर कप्तान उनका 50वां टी20 मुकाबला था। रोहित पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं और उनकी अगुआई में टीम इंडिया ने 5 में से चार मुकाबले जीते हैं। उसे एकमात्र हार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली थी। जबकि पाकिस्तान के खिलाफ हमने पहले ही मैच में बाजी अपने नाम की थी।

- महेंद्र सिंह धोनी: 72

- विराट कोहली: 50

- रोहित शर्मा: 50*

- ऋषभ पंत: 5

- शिखर धवन: 3

Next Story