Archived

गजब ! महिला पहलवान ने पुरुष पहलवान को एक मिनट में किया चित्त

Special News Coverage
11 Jan 2016 11:50 AM GMT

male fighter


इंदौर : कुश्ती का मैदान तब तालियों की गड़गड़ाहट और रोमांच से गूंज उठा जब एक 21 वर्षीय महिला पहलवान ने पुरुषों को खुलेआम अखाड़े में दो-दो हाथ करने का चैलेंज दे दिया।

21 साल की इस महिला पहलवान के चैलेंज से कई पुरुष पहलवान सक्ते में आ गए, तो कई पहलावानों के लिए यह चैलेंज नाक का सवाल हो गया है। इस पहलवान ने अखाड़े में घूम-घूम कर पुरुषों को कुश्ती लड़ने का चैलेंज दिया।

एचटी की एक खबर के मुताबिक अखाड़े का ये वाकया इंदौर के महू का है। महू से करीब 24 किमी दूर ग्वालियर निवासी 21 वर्षीय महिला पहलवान और 45 किग्राम भार में रानी राणा ने पुरुषों को उनसे कुश्ती लड़ने का चैलेंज दे दिया।

इसके बाद यहां मौजूद हरसौला-महू के रहने वाले पहलवान विनोद प्रजापत ने रानी के इस चैलेंज को स्‍वीकार किया और महिला पहलावान से कुश्ती लड़ने का फैसला किया। लेकिन एक मिनट में ही रानी ने उन्हें शिकस्त देकर अपना लोहा मनवा लिया।

इससे पहले तीन मिनट का था रिकॉर्ड
इसके पहले 2014 में देपालपुर की महिला पहलवान 15 वर्षीय रोशनी खत्री ने गौतमपुरा के पारस सोलंकी को तीन मिनट में धूल चटा दी थी। दर्शक उत्साह व रोमांच से भर गए। पहलवान रानी को पुरष्कार के तौर पर गदा और कुछ नगद राशि प्रदान दी गई।

यह दंगल दादा भीलचंद्र सुले की स्मृति में महू के सरदार पटेल हायर सेकंडरी स्कूल मैदान में शनिवार शाम को आयोजित किया गया, जिसमें करीब 75 पहलवान जोड़ों ने हिस्सा लिया। रानी राणा ने वर्ष 2010 में पहलवानी की शुरूआत की और अभी वह इंदौर के स्पोर्टस ऑथारिटी ऑफ इंडिया से पहलवानी के गुर सीख रही है।
Next Story