Archived

अब लखनऊ से दिल्ली मात्र 3 घंटे में, मोदी के मंत्री ने किया ऐलान

Special News Coverage
9 Feb 2016 12:08 PM GMT

PM Modi
लखनऊ
केंद्र सरकार जल्द ही प्रदेश की राजधानी लखनऊ से देश की राजधानी दिल्ली का सफ़र महज ही तीन घंटे में पूरा कराएगी। यह जानकारी केंद्रीय सड़क भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में दी।

लखनऊ से दिल्ली 3 घंटे में

गडकरी ने बताया कि इसके लखनऊ रिंग रोड को दिल्ली-डासना-मेरठ के एक्सिस कंट्रोल एक्सप्रेस हाइवे से कनेक्ट करने की तैयारी की जा रही है। 11 हजार करोड़ की लागत वाले इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद यात्री बाई रोड शताब्दी एक्सप्रेस से भी कम समय में लखनऊ से दिल्ली पहुंच सकेंगे। आपको बता दें कि शताब्दी एक्सप्रेस से लखनऊ से दिल्ली जाने में अभी करीब 6 घंटे लगते हैं। इस तरह आप लखनऊ से दिल्ली 3 घंटे में पहुंचेंगे।

170 किलोमीटर की रफ्तार से चला सकेंगे गाड़ी
एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि इस परियोजना के लिए रिंग रोड का भूमि पूजन गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि एक्सिस कंट्रोल एक्सप्रेस हाइवे 8 लेन का होगा, जिसमें दो लेन हाई स्पीड वाहनों के लिए होगी। हाई स्पीड लेन में यात्री 170 किलोमीटर की रफ्तार से गाड़ी चला सकते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से ये दोनों लेन मजबूत दीवारों से घिरी होंगी ताकि कोई भी व्यक्ति या जानवर इसमें प्रवेश न कर सके। इसके अलावा दो-दो लेन धीमी रफ्तार वाले गाड़ियों के लिए होगी।

लखनऊ से कानपुर आधे घंटे में
गडकरी ने बताया कि लखनऊ से कानपुर मार्ग पर लगने वाले जाम से जल्द ही निजात मिल जायेगा। मंत्री ने बताया कि कानपुर और लखनऊ की सडक 10 हजार करोड़ की लागत से बनाई जाएगी। इसके बाद दो घंटे में तय होने वाला सफर महज आधे घंटे में तय कर सकेंगे। उन्होने बताया कि इसका डीपीआर बनाने का निर्देश दिया है। ये इसी साल दिसंबर तक शुरू हो जाएगा।
Next Story