Top
Home > Archived > जिले मे प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड की स्थापना होगी

जिले मे प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड की स्थापना होगी

 Special News Coverage |  31 Dec 2015 2:09 AM GMT

sambhal

संभल (आर के त्यागी)ः जिलाधिकारी एन के एस चैहान जिलाधिकारी ने कहा कि जिले मे प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड की स्थापना होगी। ताकि पर्यावरण प्रदूषण पर नियंत्रण रखा जा सके। उन्होने बताया कि जनपद में प्लास्टिक अवश्ष्टि की समस्या बहुत अधिक है जिसके कारण पर्यावरण प्रभावित हो रहा है।


जिलाधिकारी ने सभी ई ओ नगर पालिका को निर्देशित किया है कि जनपद में किसी भी दुकानदार के द्वारा अपनी दुकानो पर पाॅलिथिन का प्रयोग न किया जाये। यह उनकी जिम्मेदारी होगी। उन्होने बताया कि पाॅलिथिन के स्थान पर पेपर लिफाफा व बैग बनाने के लिए कारखानो के मालिको से बात की जायेगी। उन्होने बताया कि जनपद से गंगा नदी निकलती है। राजघाट गंगा नदी पर स्थित होने के कारण मेले आदि का आयोजन होता है। राजघाट पर लोग गंगा स्नान तथा गंगा पूजा आदि कार्य करते है। राजघाट पर दुकान लगाने वालो को इस शर्त पर दुकान लगाने दी जाये कि वह दुकानो पर पाॅलिथीन का प्रयोग नही करेगे। यह जिम्मेदारी पंचायत राज अधिकारी की होगी। उन्होने कहा कि गंगा नदी किनारे 200 मी0 की दूरी तक कोई भी विकास कार्य नही होने दिया जायेगा। उन्होने कहा कि जलभराओ का भौतिक सत्यापन सिंचाई विभाग द्वारा किया जाये। जलभराओ वाले स्थानो को चिन्हित किया जाये। और स्लाटर हाउस का प्रदूषित जल नदी मे नही जाना चाहिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शंकर लाल त्रिपाठी, सिंचाई विभाग, जल निगम, पर्यावरण विभाग आदि के अधिकारी उपस्थित रहे।



जिलाधिकारी एन के एस चैहान की अध्यक्षता में राजस्व कर करेत्तर की बैठक कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने राजस्व वसूली से सम्बन्धित सभी विभागो की राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियो को निर्देश दिये है कि दिसम्बर माह के अन्त तक लक्ष्य के सापेक्ष वसूली ज्यादा से ज्यादा कर ले। जिलाधिकारी ने सभी एस0डी0एम0 से कहा है कि उनको प्राप्त सभी विभागो की आर0सी0 की राजस्व वसूली 31 दिसम्बर कर ले। मंनोरजन कर विभाग के द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली पूरी किये जाने पर प्रशन्सा की। परिवहन विभाग को 2 दिन के अन्दर लक्ष्य के सापेक्ष वसूली करने को कहा।



उन्होने सभी एस0डी0एम0 चन्दौसी को निर्देशित किया है कि अमीनो को बुलाकर बैठक करे और उन्हें सभी आर0सी0 की वसूली 2 दिन के अन्दर कराये। डी0एम0 ने सभी नगर निकाय के अधिकारियो को निर्देशित किया है कि माह के अन्त मे राजस्व वसूली कार्य को अधिक महत्व देते हुए ज्यादा से ज्यादा वसूली कराये। सभी एस0डी0एम0 को कहा कि बैको से प्राप्त आर0सी0 की राजस्व वसूली कर ली जाये। उन्होने कहा कि एस0डी0एम0 वाणिज्य कर विभाग की आर0सी0 पर मार्च तक ज्यादा ध्यान दे। जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस की जो भी शिकायते प्राप्त होती है उन शिकायतो को विभागीय अधिकारी स्वय ध्यान से पढ़े और शीध्र निस्तारण कर दे। सभी जिला स्तरीय अधिकारियो को निर्देशित किया है कि तहसील दिवस कि शिकायतो को कलेण्डर वर्ष में ही निस्तारित कर ले। वर्ष के अन्त में कोई भी शिकायत लम्बित नही होनी चाहिए अन्यथा सम्बन्धित विभाग के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी व सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it