Archived

'भारत माता की जय' न बोलने पर AIMIM विधायक महाराष्ट्र विधानसभा से निलंबित

Special News Coverage
16 March 2016 12:19 PM GMT
waris pathan
फाइल फोटो : वारिस पठान

मुंबई : असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के विधायक वारिस पठान 'भारत माता की जय' नहीं बोलने के कारण पूरे सत्र के लिए महाराष्ट्र विधानसभा से निलंबित कर दिए गए हैं। इससे पहले एमआईएम के अध्यक्ष और सांसद असदुद्दीन ओवेसी भारत माता की जय बोलने से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा कि संविधान में कहीं नहीं लिखा है कि भारत माता की जय बोलना ज़रूरी है।

दरअसल महाराष्ट्र विधानसभा में एमआईएम के एक और विधायक इम्तियाज जलील राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान भाषण दे रहे थे। उनका कहना था कि महापुरुषों के स्मारक बनाने के लिए सरकारी पैसे का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। इस पर शिवसेना के विधायक गुलाबराव पाटिल ने पूछा कि क्या आप महापुरुषों के प्रति सम्मान नहीं रखते। क्या आप भारत माता की जय नहीं बोलेंगे?

पाटिल के इस सवाल पर एमआईएम के विधायक वारिस पठान खड़े हो गए। उन्होंने कहा कि भारत माता की जय बोलने की जबर्दस्ती नहीं हो सकती। ऐसा संविधान नहीं कहता। हम जय हिंद बोलेंगे। भारत माता की जय नहीं बोलेंगे।

पठान के इस बयान के बाद सदन में हंगामा होने लगा। सदन की कार्रवाई दो बार स्थगित की गई। सदन के सर्वदलीय सदस्यों ने एमआईएम के विधायक वारिस पठान को सदन से निलंबित करने की मांग की। इसके बाद स्पीकर ने वारिस पठान को बजट सत्र तक के लिए निलंबित कर दिया गया।
Next Story