Home > Archived > चलती ट्रेन में सेल्फी लेना पड़ेगा महंगा, जुर्माने के साथ हो सकती है जेल

चलती 'ट्रेन में सेल्फी' लेना पड़ेगा महंगा, जुर्माने के साथ हो सकती है जेल

 Special News Coverage |  21 April 2016 7:09 AM GMT

चलती 'ट्रेन में सेल्फी' लेना पड़ेगा महंगा, जुर्माने के साथ हो सकती है जेल

नई दिल्ली: अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं और ट्रेन के सामने या ट्रेन के अंदर सेल्फी लेने की आपकी आदत हैं तो यह खबर आपको पढ़नी चाहिए और इसे लेकर आप सावधान भी हो जाइए। ‘ट्रेन में सेल्फी’ को लेकर सख्ती लगातार हो रही है क्योंकि इसकी वजह से होने वाली मौतों में भी इजाफा हो रहा है। आपकी ट्रेन में सेल्फी लेने की हरकत आपको जेल पहुंचा सकती है। अब ट्रेन में सेल्फी खींचते पकड़े गए तो उसे रेलवे एक्ट के तहत छह माह की सजा

के साथ ही 2000 रुपये का जुर्माना झेलना पड़ेगा।

बता दें ट्रेन में अराजकता का कारण बन रही सेल्फी को रेल मंत्रालय ने अपराध की श्रेणी में ला दिया है। कोच के अंदर रिकॉर्डिंग व फोटो सूट करने को यात्रियों व ट्रेन की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ भी माना। जिसके चलते रेलवे ने ट्रेनों में सेल्फी बैन कर दी।

ट्रेनों में सेल्फी लेने पर पाबंदी के प्रति यात्रियों को जागरूक करने का जिम्मा रेल मंत्रालय ने आरपीएफ को सौंपा है।आरपीएफ ट्रेनों में जागरूकता अभियान चलाने के साथ पाबंदी का मखौल उड़ाने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी करेगा।

सेल्फी के दौरान ट्रेन से होने वाले हादसों को रोकने के लिए इस पर लगाम कस दी है। रेल पुलिस ने कहा है कि यदि कोई भी व्यक्ति प्लेटफार्म पर या ट्रेन के सामने सेल्फी लेता दिखेगा तो उसपर कार्रवाई की जाएगी। ऐसा पहली बार हो रहा है। बता दें इसी सप्ताह सेल्फी के चक्कर में यूपी में एक साथ तीन लोगों ने जान गवां दी थी।

हाल ही में ट्रेन के गेट, विंडो और रेलवे ट्रैक में सेल्फी लेने के चक्कर में कई जाने गई हैं। इतना ही नहीं रेलवे को सेल्फी के माध्यम से महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की शिकायतें भी मिली हैं जिसके बाद रेलवे ने ट्रेन में सेल्फी लेने को अपराध की श्रेणी में ला दिया है। अब आप ट्रेन में सेल्फी लेते पकडे गए तो उसे रेलवे एक्ट के तहत 2000 रुपये का जुर्माना के साथ ही छह माह की सजा हो सकती है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top