Top
Home > Archived > 8वीं के छात्र ने दिल्ली की ऑड-ईवन की मुश्किल का खोजा उपाय

8वीं के छात्र ने दिल्ली की ऑड-ईवन की मुश्किल का खोजा उपाय

 Special News Coverage |  18 Dec 2015 10:33 AM GMT

Akshat Mittal Odd Even


नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर का हर बाशिंदा सोच रहा है कि वाहनों के लिए 1 जनवरी से शुरू हो ऑड-ईवन योजना का कैसे सामना किया जाए। ऐसे में आठवीं क्लास में पढ़ने वाले 13 वर्षीय छात्र ने एक ऑड-ईवन योजना का सामना करने के लिए उपाय खोज लिया है।

नोएडा के एमिटी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र अक्षत मित्तल ने ऑड-ईवन डॉट कॉम (http:www.odd-even.com) नाम से ये वेबसाइट बनाई है। कार पूलिंग के इच्छुक लोगों को वेबसाइट पर खुद का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस वेबसाइट पर ये भी ऑप्शन चुना जा सकता है कि आप कार पूलिंग के लिए सह-यात्रियों के तौर पर महिला या पुरुष किस के साथ यात्रा करना चाहेंगे।


इसके अलावा, उपभोक्ता एक तरफ की यात्रा करना चाहते हैं या फिर दोनों तरफ की यात्रा के लिए कार पूल करना चाहते हैं, उन्हें यह विकल्प चुनने का भी मौका मिलेगा। इसके बाद उपभोक्ताओं को अपनी यात्रा की शुरुआत की जगह और वह जहां जाना चाहते हैं, यह बताना होगा। उनकी दी गई इन जानकारियों के आधार पर वेबसाइट अन्य पंजीकृत उपभोक्ताओं में से उनके अनुकूल सहयात्री की तलाश करेगा।

अक्षत ने बताया कि उसके द्वारा तैयार की गई वेबसाइट इस्तेमाल करने के लिए काफी आसान है। उन्होंने कहा कि वेबसाइट कई फिल्टरों का इस्तेमाल कर लोगों द्वारा दी गई जानकारी व वरीयता के मुताबिक एक ही जगह व रूट का इस्तेमाल करने वाले लोगों को आपस में जोड़ेगा और लोगों को कार पूलिंग का बेहतर विकल्प देगा। वेबसाइट शुरू हो चुकी है और अक्षत इसका मोबाइल ऐप भी जारी करने की योजना बना रहे हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it