Archived

दिल्ली में रविवार को चलेंगी सम, विषम दोनों नंबर प्लेट वाली कारें

Special News Coverage
7 Dec 2015 1:36 PM GMT
delhi cars


नई दिल्ली : दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आज घोषणा की कि शहर में हर रविवार को सम, विषम दोनों नंबरप्लेट की कारें चलेंगी और दिल्ली पुलिस पर राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए नयी योजना के कार्यान्वयन की ‘जिम्मेदारी’ है।

दिल्ली के गृह मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि सरकार ने मुद्दे पर रणनीति तैयार करने के लिए बैठकों का दौर शुरू किया है और दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) से यात्रियों की भारी भीड़ के समायोजन के लिए अपने कामकाज के घंटे बढ़ाने के लिए कहा जाएगा।

मुख्यमंत्री केजरीवाल की योजना के अनुरूप विषम संख्या के नंबर प्लेट वाली कारों को सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलने की मंजूरी दी जाएगी जबकि सम संख्या वाली कारों को मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलने की मंजूरी होगी। राष्ट्रीय राजधानी में सड़कों पर पीसीआर वाहन, दमकल वाहन और एंबुलेंस जैसे आपात वाहनों को हर दिन चलने की मंजूरी होगी।

जैन ने कहा, ‘‘हम सम, विषम दोनों संख्या के नंबर प्लेट वाले वाहनों को रविवार को चलने की मंजूरी देंगे क्योंकि उस दिन राजधानी की सड़कों पर ज्यादा यातायात नहीं होता। हमारे पास सम, विषम योजना के कार्यान्वयन की दिशा में रणनीति बनाने के लिए पर्याप्त समय है।’’

उन्होंने दिल्ली पुलिस को योजना लाने से पहले सूचित ना करने के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘पुलिस सरकार का हिस्सा है और वे (पुलिस) सरकार नहीं है। सरकार द्वारा बनाए गए कानून के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी उनकी (दिल्ली पुलिस की) है।’’
Special News Coverage

Special News Coverage

    Next Story