Archived

नाराज IAS उमराव सालोदिया ने कबूला इस्लाम, बन गए उमराव खान

Special News Coverage
31 Dec 2015 10:42 AM GMT
ias umrao salodia


जयपुर : राजस्थान सरकार की ब्यूरोक्रेसी में आज बड़ा भूचाल नजर आया। प्रदेश में अतिरिक्त मुख्यसचिव और राजस्थान रोडवेज के एमडी उमराव सलोदिया प्रमोशन मिलने से इस कदर नाराज हुए हैं कि उन्होंने इस्लाम धर्म कबूल कर लिया है।
सीनियर आईएएस उमराव सालोदिया ने इस्लाम अपनाते हुए अपना नाम उमराव खान रख लिया है। सालोदिया ने सर्विस पूरी होने से 6 महीने पहले ही रिटायरमेंट भी ले लिया है।

सलोदिया ने मीडिया के सामने राज्य सरकार पर जाति के नाम पर भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में पहले बार ऐसा हो सकता था कि एसी, एसटी समाज से आने वाले अधिकारी को मुख्य सचिव बनने का मौका मिल रहा था लेकिन सरकार में बैठे लोगों को यह बर्दाश्त नहीं हुआ।

सालोदिया ने कहा कि मेरी वरिष्ठता होने के बावजूद भी सरकार ने मुख्य सचिव को एक्टेंशन दिया है। सलोदिया ने कहा कि नौकरी से वीआरएस लेना उनका अधिकार है. अधिकार के तहत केन्द्र सरकार को उन्होंने तीन माह का नोटिस दिया है।

सालोदिया ने कहा कि दलितों के प्रति अपमान से आहत होकर उन्होंने अब इस्लाम धर्म कबूल कर लिया है। उन्होंने कहा अब से मेरा नाम उवराव सालोदिया खान है।सालोदिया ने भारत के संविधान में आर्टिकल 25 (1) में नागरिकों को किसी भी धर्म में आस्था रखने की आजादी का हवाला देते हुए कहा कि वे इस धर्म में गहरी आस्था रखते हैं और संवैधानिक हक के तहत आज 31 दिसंबर, 2015 को अपना धर्म हिंदू से बदलकर इस्लाम मजहब ग्रहण कर रहे हैं।

गौरतलब है कि 1978 बैच के राजस्थान केडर से आईएएस अफसर उमराव सालोदिया को वरिष्ठता के आधार पर मुख्य सचिव का पद सौंपा जाना चाहिए था लेकिन विवादों के चलते राज्य सरकार इस बार भी वरिष्ठता लांघकर मुख्य सचिव के लिए संभावित नामों से उन्हें बाहर कर दिया। मौजूदा मुख्य सचिव सीएस राजन को रिटायरमेंट से पहले ही 3 माह का एक्टेंशन देकर फिर से इस पद पर बैठा दिया। मार्च के बाद फिर से खाली होने जा रहे इस पद का जुलाई माह तक खाली रहने की संभावना है।
Special News Coverage

Special News Coverage

    Next Story