Home > Archived > स्वच्छ शहरों की सूची जारी : मैसूर टॉप पर चंडीगढ़ दूसरे न. पर - धनबाद सबसे गंदा शहर

स्वच्छ शहरों की सूची जारी : मैसूर टॉप पर चंडीगढ़ दूसरे न. पर - धनबाद सबसे गंदा शहर

 Special News Coverage |  15 Feb 2016 12:22 PM GMT

स्वच्छ शहरों की सूची जारी


नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश के सबसे स्वच्छ शहरों के सर्वेक्षण की रिपोर्ट सोमवार को जारी कर दी है। इसमें कर्नाटक के मैसूर को देश का सबसे स्वच्छ शहर बताया गया है जबकि चंडीगढ़ को दूसरा स्थान मिला है।

केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने सोमवार को देश के 10 स्वच्छ शहरों की लिस्ट जारी की है। तीसरे नंबर पर तिरूचिरापल्ली और दिल्ली चौथे नंबर पर है। लिस्ट में विशाखापटनम पांचवें नंबर पर, सूरत छठे नंबर पर, राजकोट सातवें नंबर पर, गंगटोक आठवें नंबर पर, पिंपरी चिंचवाड़ नवें और मुंबई दसवें नंबर पर है।


टॉप 10 गंदे शहर : गंदे शहरों के जिनका नाम शुमार है वे धनबाद, आसनसोल, पटना, मेरठ, रायपुर, गाजियाबाद, जमशेदपुर, वाराणसी, ईटानगर आदि हैं। शहरी विकास मंत्रालय की तरफ से 'स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण' नाम का यह सर्वे 73 शहरों पर किया गया था।

इस सर्वे को सार्वजनिक करते हुए शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि दुनिया हमें देख रही है और स्‍वच्‍छ भारत वह सबसे अहम चीज है जिसे हम दुनिया को दिखा सकते हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top