Home > Archived > जिले का कोई भी नागरिक स्वयं को बेबस और लाचार न समझे - IAS बी चन्द्रकला

जिले का कोई भी नागरिक स्वयं को बेबस और लाचार न समझे - IAS बी चन्द्रकला

 Special News Coverage |  7 April 2016 6:52 AM GMT

12923305_774974542637365_4752653553059652929_n


बिजनौर
जिलाधिकारी बी चन्द्रकला ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि तहसील दिवस के अवसर पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुसार शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर करना सुनिश्चित करें और ऐसी शिकायतें जो क्षेत्रीय हों संबंधित विभागीय अधिकारी शिकायतकर्ता को संज्ञानित करते हुए स्वयं एक बार मौके पर जा कर शिकायत के प्रकार का मुआएना करें और उसके बाद ही शिकायत को निस्तारण करने की कार्यवाही की जाए।


जिलाधिकारी बी चन्द्रकला ने नजीबाबाद तहसील के डबाकरा हॉल में आयोजित तहसील दिवस की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहीं थी। उन्होने कहा कि शासन की स्पष्ट मन्शा है कि प्रदेश का कोई भी व्यक्ति अपनी समस्याओं के निराकरण के सम्बन्ध में स्वयं को बेबस और लाचार न समझे तथा तहसील दिवस के आयोजन का मकसद तभी पूरा हो सकता है जबकि शिकायतकर्ता को यथासंभव उपस्थित अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही अपनी शिकायत के निस्तारण का लाभ मिले और उसको तत्काल राहत का अहसास हो।

उन्होने यह भी निर्देश दिये कि यदि किसी शिकायत का निराकरण किन्ही कारणों से होना संभव न हो सके तो उन कारणों से शिकायतकर्ता को भी अवगत कराया जाये। आज आयोजित होने वाले तहसील दिवस के अवसर पर 82 डिमाण्ड शिकायतों सहित कुल 231 शिकायतें दर्ज हुयीं, जिनमें 16 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण उपस्थित अधिकारियों के माध्यम से मौके पर करा दिया गया। उन्होने बकाया शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्धारित अवधि के अन्दर सभी शिकायतों को गुणवत्तपूर्वक निस्तारित करना सुनिश्चित करें। उन्होने सभी अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि वर्तमान में सभी शिकायतें ऑनलाईन हैं, इसी के साथ संबंधित विभागीय अधिकारी द्वारा शिकायत कीे निस्तारित आख्या भी ऑन लाईन उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि आईजीआरएस प्रणाली के अंतर्गत विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों की समस्या के समाधान की समीक्षा एवं अनुश्रवण लोक शिकायत अनुभाग में मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा किया जा रहा है। अतः सभी अधिकारी गम्भीरता के साथ शिकायतों का गुणवत्तापूर्णक निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 मनमोहन अग्रवाल, परियोजना निदेशक हीरालाल, उप कृषि निदेशक जसपाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी ए के गौस्वामी, पी ओ नेडा राकेश कुमार पाण्डे के अलावा सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top