Archived

गन्ना भुगतान को लेकर आंदोलित हुए किसान, सरकारों को जमकर कोसा

Special News Coverage
2 Feb 2016 1:21 AM GMT
गन्ना भुगतान को लेकर आंदोलित हुए किसान,
मुजफ्फरनगर जितेंद्र राठी

उत्तर प्रदेश में गन्ना आंदोलन ने अब रफ़्तार पकड़ ली है जिसके चलते ये आंदोलन सरकार के लिए मुसीबत बनने जा रहा है क्योंकि गन्ना किसानो की समस्या के समाधान के लिए भाकियू ने सोमवार यानी आज से प्रदेश भर में लगभग सभी हाइवे जाम कर दिए है अगर बात जनपद मुज़फ्फरनगर की करें तो यंहा भी हज़ारो किसानो ने भाकियू जिला अध्यक्ष राजू अहलावत के नेतृत्व ने गांव भैंसी के निकट NH 58 हाइवे जाम कर दिया है
Screen Shot 2016-02-01 at 9.30.57 pm
ये नजारा है दिल्ली देहरादून राष्ट्रीय राज मार्ग का जंहा हज़ारो गन्ना किसानो ने आज से हाइवे अनिश्चित काल के लिए जाम कर दिया है। जिसके बाद जिला प्रशासन के हाथ पांव फूल गये। मौके पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भारी फ़ोर्स के साथ जमे है। यात्रियों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए रूट डायवर्ट कर दिया है। जिसमे हरद्वार से मेरठ जाने वाले वाहन मुज़फ्फरनगर से जानसठ, मीरापुर मवाना के लिए और मेरठ से हरिद्वार के और जाने वाले वाहन चौधरी चरण सिंह कांवड़ नहर पटरी मार्ग से निकाले जा रहे है।
Screen Shot 2016-02-01 at 9.31.14 pm
क्या है मामला
दरअसल उत्तर प्रदेश का पश्चिमी क्षेत्र गन्ना बेल्ट मानी जाती है यहाँ के किसानो का और फसलों पर कम और गन्ने की फसल की और ज्यादा रुझान होता है। यहाँ गन्ने की ज्यादा पैदावार होती है यही कारण है की ये क्षेत्र शुगर बाउल के नाम से मशहूर है। लेकिन आज इस क्षेत्र को शुगर बाउल के नाम से प्रसिद्ध करने वाला किसान भुखमरी की कगार पर आकर खड़ा हो गया है। शुगर मिल मालिको ने पिछला गन्ना भुगतान नही किया है और अब अगली फसल भी आ गयी है। किसानो ने बैंक से कर्जा उठाकर फसल तैयार की और अब मिल मालिक पिछला गन्ना भुगतान के लिये तैयार नही है इस भुगतान मै कई बार हाई कौर्ट ने भी हस्तक्षेप किया लेकिन मिल मालिक है की भुगतान के लिए तैयार नही है।


अब किसानो की हालात बदसे बदतर हो चली है। अब किसानो को जो मोदी जी से आशाये थी वो भी खत्म होती नज़र आ रही है। अब किसान सड़क पर उतारू है और किसानो ने फैसला कर लिया है की अब जब तक आंदोलन तब तक चलेगा जब तक हमारी मांगे पूरी नही हो जाती है। अब आज हज़ारो किसानो ने भाकियू जिला अध्यक्ष राजू अहलावत के नेतृत्व ने गांव भैंसी के निकट NH 58 हाइवे जाम कर दिया है।

Next Story