Home > Archived > करअपवंचन कर लाये जा रहे 3 ट्रक वाणिज्यकर अधिकारियों ने पकड़े

करअपवंचन कर लाये जा रहे 3 ट्रक वाणिज्यकर अधिकारियों ने पकड़े

 Special News Coverage |  14 April 2016 2:58 AM GMT

truck tex
सहारनपुर दिनेश मौर्य
मुख्यमंत्री के कड़े रूख के बाद हरकत में आये व्यापार कर विभाग के अधिकारियों ने करअपवंचकों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी कर्म में विभागीय अधिकारियों ने दिल्ली से कर अपवंचन कर लाये जा रहे मामल से भरे तीन ट्रकों को थाना कुतुबशेर क्षेत्र में दबोच लिया हैै। साथ ही विभागीय अफसरों ने करअपवंचन के माल की रेटिंग शुरू कर राजस्व वसूली की कार्यवाही शुरू कर दी है।


प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पिछले काफी समय से समाचार पत्रों के माध्यम से जनपद सहारनपुर में कर अपवंचकों द्वारा बड़े पैमाने पर व्यापारकर की चोरी कर दिल्ली से पंजाब व हरियाणा के रास्ते हौज़री, इलैक्ट्रोनिक्स, ड्राईफ्रूट्स तथा किरयाना का अन्य सामान लाने की सूचनाएं मिल रही थी। परन्तु व्यापारकर विभाग के अधिकारी कर अपवंचकों के इस कारनामे से पुरी तरह बेखबर बने हुए थे। पिछले दिनों समाचार पचत्रों ने कर अपवंचन के मामले को प्रमुख्ता से प्रकाशित किया था। जिसका संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को करअपवंचककों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये थे।


इसी क्रम में दिल्ली से ट्रक संख्या एचआर-55-1038, यूपी 12-एटी 425 तथा एचआर-58ए/6280 में भारी मात्रा में हौज़री, इलैक्ट्रोनिक्स, ड्राईफ्रूट्स तथा किरयाना का अन्य सामान भरकर पानीपत से कुरूक्षेत्र व जगाघरी के रास्ते सहारनपुर लाया जा रहा था। जिसकी सूचना वाणिज्यकर विभाग को दी गयी तो वाणिज्यकर अधिकारी रवि कुमार ने अपने दस्ते के साथ बड़ी नहर के पास स्थित संगम ढाबे पर पहुंचकर उक्त तीनों ट्रको को दबोच लिया। वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों द्वारा की गयी इस कार्यवाही से नगर के ट्रांस्पोटरो में हड़कम्प मच गया। परन्तु विभागीय अधिकारी सम्बन्धित ट्रांस्पोटर से सेटिंग-गेटिंग करते इससे पूर्व ही लखनऊ से जेसी शुक्ला का फोन सहारनपुर में घनघना उठा। जिस पर वाणिज्यकर अधिकारी रवि कुमार व ग्रेड-2 के वाणिज्यकर अधिकारी शास्त्री को पकड़े गये ट्रको को रेटिंग के लिए जब्त करना पड़ा।


सूत्रों के मुताबिक पकड़े गये ट्रक महानगर के ट्रांस्पोटर पिं्रस छाबड़ा के बताये जाते है। सूत्रों के अनुसार प्रिंस छाबड़ा की ट्रांस्पोर्ट के माध्यम से कर अपवंचक मुकेश पव्वा द्वारा कर अपवंचन कर लाये जा रहे माल से भरा एक ट्रक पिछले 8 दिनों से पंजाब वाणिज्यकर विभाग द्वारा भी अपने कब्जें में लिया हुआ है। जेसी शुक्ला ने दुरभाष पर इस संवाददाता को बताया कि कर अपवंचन कर लाया गया जो माल विभागीय अधिकारियों द्वारा पकड़ा गया है उस पर विभागीय नियमों के अनुसार व्यापार कर वसूला जायेगा। साथ ही अगर किसी भी विभागीय अधिकारी ने करअपवंचकों को राहत देने का प्रयास किया तो उनके विरूद्ध भी कठोर कार्यवाही की जायेगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top