राज्य

निधि छिब्बर बने CBSE बोर्ड के नए अध्यक्ष

Gaurav Maruti
13 May 2022 2:58 PM GMT
निधि छिब्बर बने CBSE बोर्ड के नए अध्यक्ष
x

निधि छिब्बर बने CBSE बोर्ड के नए अध्यक्ष

निधि छिब्बर बने CBSE बोर्ड के नए अध्यक्ष

केंद्र सरकार ने आज 13 मई, 2022, शुक्रवार को CBSE नए अध्यक्ष की नियुक्ति की।1994 बैच की IAS अधिकारी निधि छिब्बर को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नए अध्यक्ष पद का भार दिया गया है।केंद्र सरकार ने और कई अन्य अधिकारियों के स्थान में फेरबदल किया है। इनमें इसके तहत, मणिपुर कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी विवेक कुमार देवांगन को विद्युत मंत्रालय के आरईसी लिमिटेड का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बनाया गया है।CBSE नए अध्यक्ष की नियुक्ति हो गई है।

IAS अधिकारी छिब्बर फिलहाल में भारी उद्योग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं। CBSE के नए अध्यक्ष के एजुकेशन क्वालिफिकेशन की बात करें तो उन्होंने हिस्ट्री सब्जेक्ट में एमए किया है।उन्होंने एलएलबी की डिग्री भी हासिल की है। सीनियर ऑफिसर ने Intellectual Property Right में पीजी डिप्लोमा भी लिया है। इसके पहले CBSE के अध्यक्ष पद विनीत जोशी कार्यरत थे।विनीत जोशी ने इलाहाबाद से अपनी एजुकेशन पूरी की थी।उन्होंने IIT कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री थी। वहीं विनीत जोशी के पहले इस पद भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी थे।

अगले साल में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा एक ही बार आयोजित की जाएगी। वहीं इस साल देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बोर्ड परीक्षा को दो टर्म में परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया था लेकिन अब बोर्ड ने फैसला किया है कि परीक्षाएं साल भर में एक आयोजित की जाएगी। टर्म 1 बोर्ड का परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित हो चुकी है। इसके अनुसार,सेकेंड टर्म की परीक्षाएं चल रही हैं। हालाकि अंदेशा है, की और शिक्षा नीति में फेर बदेल हो।

Next Story