राज्य

अब हवाई यात्रा करना पड़ सकता है आपके लिए महंगा

Gaurav Maruti
17 May 2022 6:17 AM GMT
अब हवाई यात्रा करना पड़ सकता है आपके लिए महंगा
x

अब हवाई यात्रा करना पड़ सकता है आपके लिए महंगा

अब हवाई यात्रा करना पड़ सकता है आपके लिए महंगा

जेट ईंधन की कीमतों पर बढ़ोतरी के बाद हवाई सफर अब महंगा हो सकता है. विमान ईंधन की कीमतों में सोमवार को 5.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. यह इस साल 10वीं वृद्धि है. वैश्विक ऊर्जा कीमतों में जोरदार तेजी के कारण जेट ईंधन की कीमत अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है. ऐसे में अब हवाई यात्रियों को बड़ा झटका लग सकता है.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की ओर से जारी नोटिफिकशन के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में विमानन टर्बाइन ईंधन की कीमत 6,188.25 रुपये प्रति किलोलीटर या 5.29 प्रतिशत बढ़कर 1,23,039.71 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है. विमान ईंधन की कीमतों में इस साल यह 10वीं वृद्धि है.

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक एयरलाइंस के खर्च का 40 फीसदी जेट ईंधन पर होता है. मौजूदा बढ़ोतरी से फ्लाइट टिकट मंहगी हो सकती है. पिछले 16 मार्च को जेट ईंधन की कीमतें 18.3 फीसदी बढ़ी थीं, फिर एक अप्रैल को इसमें 2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद एक मई को फिर से कीमतें 3.22 फीसदी बढ़ गई थीं.

इस बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद लगातार 41वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ. विमान ईंधन की कीमतों को हर महीने की पहली और 16 तारीख को संशोधित किया जाता है, जबकि पेट्रोल और डीजल की दरों को हर दिन संशोधित किया जाता है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 22 मार्च से छह अप्रैल के बीच 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. उसके बाद से कीमतें स्थिर हैं.रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग की वजह है पूरी दुनिया में तेल की कीमतें बढ़ी हैं. भारत में इसका गंभीर असर देखने को मिल रहा है क्योंकि यहां 85 फीसदी तेल का इंपोर्ट किया जाता है.

अगर अब आप हवाई यात्रा करना चाहते है इसका बहुत बड़ा असर आपके जेब पर पड़ सकता है.

Gaurav Maruti

Gaurav Maruti

    Next Story