तमिलनाडु

बॉडीगार्ड का निर्देशन करने वाले फिल्म निर्माता का निधन

Smriti Nigam
9 Aug 2023 8:40 AM GMT
बॉडीगार्ड का निर्देशन करने वाले फिल्म निर्माता का निधन
x
सिनेमा की दुनिया एक सच्चे फिल्म मेकर सिद्दीकी को विदाई दे रही है, जिनकी कलात्मक यात्रा आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरित करती रहेगी।

सिनेमा की दुनिया एक सच्चे फिल्म मेकर सिद्दीकी को विदाई दे रही है, जिनकी कलात्मक यात्रा आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरित करती रहेगी।

मलयालम फिल्म उद्योग के दिग्गजों में से एक सिद्दीकी के निधन पर शोक मना रहा है, जिनका मंगलवार को 69 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निधन की खबर से मनोरंजन जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। प्रशंसकों और सहकर्मियों का दिल टूट गया।

सिद्दीकी के स्वास्थ्य में तब गिरावट आई जब 7 अगस्त को उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ, जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। चिकित्सा पेशेवरों के साहसिक प्रयासों के बावजूद, कोच्चि के एक अस्पताल में रहने के दौरान उनकी हालत गंभीर बनी रही। उनकी तबीयत बिगड़ने पर उन्हें ECMO (एक्स्ट्राकॉर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन) और वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।

एक बहुआयामी फिल्म निर्माता

सिनेमा में सिद्दीकी का योगदान दशकों तक रहा और भाषाई बाधाओं को पार किया। 1983 में फिल्म निर्माता फाजिल के मार्गदर्शन में लाल के साथ एक सहायक निर्देशक के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने के बाद, वह तेजी से प्रसिद्धि तक पहुंचे। इस गतिशील जोड़ी ने कई प्रतिष्ठित हिट फ़िल्में दीं, जिनमें "रामजी राव स्पीकिंग," "इन हरिहर नगर," "गॉडफ़ादर," और "वियतनाम कॉलोनी" जैसे सिनेमाई रत्न शामिल हैं।

सीमाओं से परे: विविध उद्यम

फिल्म निर्माता का कौशल मलयालम सिनेमा के दायरे से परे तक फैला हुआ है। सिद्दीकी ने अपनी बहुमुखी कहानी कहने की क्षमता का प्रदर्शन करते हुए तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों का निर्देशन किया। विशेष रूप से, उन्होंने सलमान खान और करीना कपूर अभिनीत बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर "बॉडीगार्ड" का निर्देशन किया। उनकी अंतिम निर्देशित फिल्म, "बिग ब्रदर", जिसमें मोहनलाल मुख्य भूमिका में थे, 2020 में रिलीज़ हुई थी।

एक विरासत कायम है

सिद्दीकी अपने पीछे सिनेमाई प्रतिभा और कलात्मक उत्कृष्टता की विरासत छोड़ गए हैं। कहानी कहने के प्रति उनके समर्पण और जुनून ने मनोरंजन उद्योग पर एक अमिट छाप छोड़ी है। उनके परिवार में उनकी पत्नी सजिता और उनकी तीन बेटियां-सुमाया, सारा और सुकून हैं, जो उनकी विरासत हैं।

Next Story