तमिलनाडु

सुंदर पिचाई: द मैन बिहाइंड गूगल

Smriti Nigam
10 Jun 2023 8:19 AM GMT
सुंदर पिचाई: द मैन बिहाइंड गूगल
x
सुंदर पिचाई अल्फाबेट इंक और इसकी सहायक कंपनी गूगल के सीईओ हैं। वह एक भारतीय-अमेरिकी व्यवसाय कार्यकारी हैं जो 2004 से Google के साथ हैं।

सुंदर पिचाई अल्फाबेट इंक और इसकी सहायक कंपनी गूगल के सीईओ हैं। वह एक भारतीय-अमेरिकी व्यवसाय कार्यकारी हैं जो 2004 से Google के साथ हैं। पिचाई को उनके नेतृत्व और दृष्टि के लिए सराहा गया है,

और उन्हें टाइम पत्रिका के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नामित किया गया है। पिचाई का जन्म 1972 में मदुरै, भारत में हुआ था। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में भाग लिया, जहाँ उन्होंने electrical इंजीनियरिंग का अध्ययन किया।

स्नातक करने के बाद, पिचाई स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए, जहाँ उन्होंने सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की।

स्टैनफोर्ड से स्नातक होने के बाद, पिचाई एक प्रबंधन सलाहकार के रूप में मैकिन्से एंड कंपनी में शामिल हो गए। उन्होंने 2004 में Google में शामिल होने से पहले दो साल के लिए McKinsey में काम किया।

Google में, पिचाई ने उत्पाद विकास और इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष, क्रोम और ऐप्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी सहित विभिन्न नेतृत्व पदों पर काम किया है।

2015 में, पिचाई को Google का सीईओ नामित किया गया था। लैरी पेज के पद छोड़ने के बाद उन्हें भूमिका के लिए नियुक्त किया गया था।

CEO के रूप में, पिचाई ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग और सेल्फ-ड्राइविंग कारों जैसे नए क्षेत्रों में Google के विकास और विस्तार की देखरेख की है।

उन्होंने गोपनीयता की चिंताओं को दूर करने और दुनिया भर के लोगों के लिए अपने उत्पादों को और अधिक सुलभ बनाने के लिए Google के प्रयासों का भी नेतृत्व किया है।

पिचाई प्रौद्योगिकी उद्योग में एक सम्मानित नेता हैं। Google के जटिल संचालनों को प्रबंधित करने की उनकी क्षमता और नवाचार के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए उनकी प्रशंसा की गई है।

Google में विविधता और समावेशन पर उनके काम के लिए भी उनकी प्रशंसा की गई है। 2020 में, पिचाई को टाइम पत्रिका के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नामित किया गया था। उन्हें Google के उनके नेतृत्व और विविधता और समावेशन पर उनके काम के लिए उद्धृत किया गया था।

पिचाई दुनिया भर के कई लोगों के लिए एक आदर्श हैं। वह इस बात का उदाहरण हैं कि कैसे कड़ी मेहनत और समर्पण से सफलता मिल सकती है। वह इस बात का भी उदाहरण हैं कि कैसे विविधता और समावेशन किसी कंपनी के लिए ताकत का स्रोत हो सकते हैं।

यहां सुंदर पिचाई की कुछ उपलब्धियां हैं:

* आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग और सेल्फ-ड्राइविंग कारों जैसे नए क्षेत्रों में Google के विकास और विस्तार का नेतृत्व किया।

* गूगल के कुछ सबसे लोकप्रिय उत्पादों जैसे क्रोम, जीमेल और एंड्रॉइड के विकास का निरीक्षण किया।

* Google के बाजार पूंजीकरण को $20 बिलियन से बढ़ाकर $1 ट्रिलियन कर दिया गया।

* अपने उत्पादों का 100 से अधिक भाषाओं में अनुवाद करके Google को दुनिया भर के लोगों के लिए अधिक सुलभ बनाया।

* गोपनीयता संबंधी चिंताओं को दूर करने और अपने उत्पादों को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए Google के प्रयासों का नेतृत्व किया।

* Google में विविधता और समावेशन को बढ़ावा दिया।

सुंदर पिचाई एक सफल बिजनेस लीडर और दुनिया भर के कई लोगों के लिए एक रोल मॉडल हैं।

वह इस बात का उदाहरण हैं कि कैसे कड़ी मेहनत और समर्पण से सफलता मिल सकती है। वह इस बात का भी उदाहरण हैं कि कैसे विविधता और समावेशन किसी कंपनी के लिए ताकत का स्रोत हो सकते हैं।

Next Story