Home > तकनीकी > अगले कुछ घंटों में हो सकता है पूरी दुनिया में इंटरनेट फेल!

अगले कुछ घंटों में हो सकता है पूरी दुनिया में इंटरनेट फेल!

 Special Coverage News |  2018-10-12 09:02:30.0  |  दिल्ली

अगले कुछ घंटों में हो सकता है पूरी दुनिया में इंटरनेट फेल!

पूरी दुनिया में अगले 48 घंटों में इंटरनेट के ठप होने का खतरा मंडरा रहा है. इस खबर के आने के बाद से इंटरनेट यूजर हलकान हैं. दरअसल, साइबर अटैक के बढ़ते खतरों को देखते हुए इंटरनेट के प्रमुख सर्वर रखरखाव के लिए बंद किये जाएंगे।

इससे इंटरनेट यूज करने मे यूजर्स को परेशानी हो सकती है. रशिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट यूजर्स को कनेक्शन फैल्योर का एरर मिल सकता है. द इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) इस दौरान क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव करके मेनटेनेंस का काम करेगी जिससे यूजर्स प्रभावित हो सकते हैं. क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव इंटरनेट ऐड्रेस बुक, नेम सिस्टम (DNS) को सिक्योर करने के लिए किया जा रहा है. ICANN के मुताबिक बढ़ते साइबर अटैक्स की वजह से ऐसा करना जरूरी हो गया है.

कम्यूनिकेशन रेग्यूलेटरी अथॉरिटी का कहना है, 'अगर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने इस बदलाव के लिए तैयारी नहीं की है तो कुछ यूजर्स इससे प्रभावित हो सकते हैं. हालांकि इसके प्रभाव से बचने के लिए आप सिस्टम सिक्योरिटी एक्स्टेंशन एनेबल कर सकते हैं.'

क्या है ICANN

इंटरेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइंड नेम्स एंड नंबर्स एक नॉ प्रॉफिट संस्था है जो दुनिया भर में इंटरनेट नेटवर्क के रख रखाव और इसे सिक्योर करने का काम करता है. इसके अलावा यही ऑर्गनाइजेशन आईपी अड्रेस स्पेस, प्रोटोकॉल पैरामीटर, डीएनएस मैनेजमेंट और रूट सर्वर सिस्टम मैनेजमेंट फंक्शन का काम करती है. यह ऑर्गनाइजेशन सेंट्रल इंटरनेट ऐक्सेस का टेक्निकल मेंनटेनेंस का काम करता है.

Tags:    
Share it
Top