Top
Home > तकनीकी > WhatsApp में आ गए 5 नए धांसू फीचर्स, क्या आपने देखे?

WhatsApp में आ गए 5 नए धांसू फीचर्स, क्या आपने देखे?

 Arun Mishra |  10 May 2020 4:48 AM GMT

WhatsApp में आ गए 5 नए धांसू फीचर्स, क्या आपने देखे?
x

वॉट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मेसेजिंग प्लैटफॉर्म है। यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी लगातार अपने आईओएस व ऐंड्रॉयड प्लैटफॉर्म पर नए फीचर्स जारी करती रहती है। फेसबुक के मालिकाना हक वाले इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप के जरिए आप अपने दोस्तों, परिवार के साथ विडियो कॉल कर सकते हैं। वॉट्सऐप ने पिछले कुछ हफ्तों में कई बार ऐप में अपडेट्स जारी किए हैं। इन अपडेट के साथ फोन में कई नए फीचर्स आ गए हैं जो काफी काम के हैं। हमने आपके लिए इन नए फीचर्स की एक लिस्ट बनाई है।

जानें वॉट्सऐप के 5 लेटेस्ट फीचर्स

वॉट्सऐप ग्रुप कॉल की लिमिट बढ़ी

अब वॉट्सऐप पर किसी ग्रुप ऑडियो या विडियो कॉल में आप 8 यूजर्स तक को ऐड कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले ग्रुप कॉल्स में वॉट्सऐप पर 4 मेंबर्स को ही ऐड किया जा सकता था। लेकिन अब वॉट्सऐप ने यूजर्स की संख्या को बढ़ाकर डबल कर दिया है।

वॉट्सऐप फॉरवर्ड लिमिट

फेक न्यूज और गल जानकारी से निबटने के लिए वॉट्सऐप ने अब ऐप पर किसी मेसेज को फॉरवर्ड करने की लिमिट घटा दी है। कंपनी का कहना है कि नई लिमिट के साथ दुनियाभर में वॉट्सऐप पर फॉरवर्ड किए जाने वाले मेसेज की संख्या में 70 फीसदी कमी आई है। बता दें कि पहले किसी मेसेज को 5 यूजर्स को फॉरवर्ड किया जा सकता था और अब यह लिमिट घटकर 1 कर दी गई है।

वॉट्सऐप को लॉक करने वाला फीचर

वॉट्सऐप के इस फीचर की खासा मांग की जा रही थी। हाल ही में वॉट्सऐप ने ऐंड्रॉयड व आईओएस ऐप में वॉट्सऐप ऑथेंटिकेशन सिस्टम जारी किया। इसके जरिए यूजर्स अपनी चैट को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।। यूजर्स Settings > Account > Privacy > Fingerprint Lock में जाकर अपनी वॉट्सऐप चैट को सिक्यॉर कर सकते हैं।

कॉल वेटिंग सपॉर्ट

अब अगर आप किसी कॉल पर बात कर रहे हैं तो भी वॉट्सऐप पर आने वाली कॉल को रिसीव कर सकते हैं। इससे पहले यूजर्स के पास कॉल स्वीकार करने का ऑप्शन नहीं था। यहां तक कि यूजर्स फोन पर बात करते समय यह भी नहीं जान पाते थे कि किसकी कॉल आ रही है।

नई ग्रुप प्रिवेसी सेटिंग

नई सेटिंग के साथ यूजर्स अब यह कंट्रोल कर सकते हैं कि वॉट्सऐप ग्रुप में उन्हें कौन ऐड करे। यूजर्स को सेटिंग मेन्यू में इसके लिए 'Nobody', My Contacts' और 'My Contacts except' का विकल्प मिलता है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it