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Toyota hilus के 5 चीज़े जो बनाती है, इसको fortuner से बेहतर!
Toyota Hilux और Fortuner पूरी तरह से निर्माता के IMV प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं। जबकि SUV और पिकअप कई समान समुच्चय साझा करते हैं- कई बड़ी असेंबली विनिमेय होने के साथ - ऐसी कई विविधताएँ हैं जो बाहरी रूप से तुलनीय कारों को बाहरी रूप से बहुत अलग बनाती हैं। नीचे सूचीबद्ध हिलक्स और फॉर्च्यूनर के बीच पांच प्रमुख तकनीकी अंतर हैं।
Toyota Hilux में अधिक कठिन चेसिस है
हिलक्स और फॉर्च्यूनर का निर्माण मूल रूप से समान शानदार चुनौतीपूर्ण चेसिस के आसपास किया गया है, लेकिन हिलक्स द्वारा उपयोग किया जाने वाला और भी मजबूत है। यह आवश्यकता की सहायता से और डिजाइन के माध्यम से दोनों है। शुरू करने के लिए यह एक भार वहन करने वाला ट्रक है और टोयोटा के इंजीनियरों का कहना है कि उन्होंने चेसिस को "जितना हम कल्पना कर सकते हैं उससे कहीं अधिक कठिन" बना दिया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे अपनी व्यक्तिगत अपेक्षाओं को भी पार कर गए हैं कि यह कितना चुनौतीपूर्ण होना चाहिए। तो अब न केवल विशेष उच्च तनाव वाले क्षेत्रों में उपयोग की जाने वाली सबसे फायदेमंद धातुएं हैं, हवाई जहाज़ के पहिये भी शारीरिक रूप से भिन्न होते हैं। प्राथमिक अनुदैर्ध्य रेल या लंबे समय तक बड़े और चौड़े होते हैं, पीछे का क्षेत्र जो लोडिंग बे में मदद करता है, अधिक मजबूती से निर्मित होता है और वितरित मरोड़ वाली कठोरता के लिए, चेसिस को अतिरिक्त स्टाउट मूव सदस्यों को प्राप्त होता है।
टोयोटा हिलक्स लंबे व्हीलबेस के साथ लंबी है
जहां फॉर्च्यूनर और हिलक्स की तुलना सामने के दरवाजे से की जा सकती है, वहीं हिलक्स बीम में काफी लंबी है। जबकि पहले से ही विशाल Fortuner लगभग 4.8 मीटर लंबी है, Hilux 5.3 मीटर लंबी है, जो इसे हमारी सड़कों पर सबसे लंबी 'कार' बनाती है। बेशक, इसमें 3,085mm का व्हीलबेस भी शामिल है, जो Fortuner के 2,745mm से काफी लंबा है। यह लोडिंग बे और इसकी 470 किग्रा भार क्षमता के लिए चाहता है। जबकि लंबा व्हीलबेस क्षेत्र और भार के लिए वांछनीय है, इसका ट्रक की चपलता पर प्रभाव पड़ता है, विशेष रूप से वह आसानी जिसके साथ वह यू-टर्न ले सकता है। और ऑफरोडिंग के मामले में रैंप ओवर और डिपार्चर एटिट्यूड भी Fortuner से खास हैं।
टोयोटा हिलक्स लीफ स्प्रिंग रियर सस्पेंशन का उपयोग करता है
जहां फॉर्च्यूनर कॉइल स्प्रिंग रियर सस्पेंशन का उपयोग करता है, वहीं हिलक्स लोड ले जाने वाला ट्रक होने के कारण अधिक उपयुक्त लीफ स्प्रिंग का उपयोग करता है। यह अनिवार्य रूप से संशोधित करता है कि हिलक्स कैसे सवारी करता है और ड्राइव करता है, खासकर जब यह खाली हो। फिर भी, भारी भार के लिए लीफ स्प्रिंग्स अधिक होते हैं और ओवरलोडिंग के मामले में अधिक उपयुक्त और बेहतर होते हैं। अगर आप ऑफरोड जा रहे हैं तो पीछे की तरफ लीफ स्प्रूंग होना भी शानदार है। यहां, 'लाइव' रियर एक्सल और लीफ-स्प्रंग सस्पेंशन कॉम्बो उच्च एक्सल आर्टिक्यूलेशन के लिए सक्षम होते हैं, और इसलिए, अधिक कष्टप्रद कोणों के कुछ बिंदु पर उच्च कर्षण। इसलिए, जबकि लंबा व्हीलबेस ऑफ-रोड में बहुत मदद नहीं करता है, पिकअप पर ट्रैक्शन और व्हील आर्टिक्यूलेशन वास्तव में सोने के मानक हैं।
टोयोटा हिलक्स के पिछले हिस्से में ड्रम ब्रेक हैं
एक और तरीका है कि हाई-लक्स फॉर्च्यूनर से अलग है क्योंकि इसमें रियर में ड्रम ब्रेक मिलते हैं। यह आश्चर्य की बात है क्योंकि ड्रम ब्रेक को प्राचीन तकनीक माना जाता है। हालाँकि, वे अभी भी ट्रकों में उपयोग किए जाते हैं, जहाँ अतिरिक्त द्रव्यमान उन्हें उपयुक्त बनाते हैं। इसके लिए बहुत सारे कारण हैं और अब केवल एक प्रमुख कारण नहीं है। एक के लिए, डिस्क के विपरीत होने पर भी किसी दिए गए व्यास के लिए उच्च ब्रेकिंग दबाव प्रदान करने के लिए ड्रम ब्रेक बनाए जा सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है जब आप सोचते हैं कि बहुत अधिक लोड पिकअप को पीछे से संघर्ष करना पड़ता है और एक बहुत बड़ी डिस्क के चार्ज पर प्रभाव पड़ता है। ट्रक के स्थिर होने पर स्थिर भार से निपटने के लिए ड्रम ब्रेक अतिरिक्त रूप से कठिन होते हैं, और अतिरिक्त स्वचालित रूप से मजबूत और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं।
टोयोटा हिलक्स को दूसरे तरीके से ट्यून किया गया है
हिलक्स को फॉरच्यूनर से अलग तरह से ट्यून किया गया है। जहां एक मूल रूप से एक आराम-उन्मुख एसयूवी है, वहीं दूसरी लाइफ-स्टाइल पिकअप है। तो यह अब केवल हार्डवेयर नहीं है, यहां तक कि लक्ष्य और लक्ष्य भी भिन्न हैं। यही कारण है कि हिलक्स में एक गियरबॉक्स है जो अलग तरह से सेटअप है। जिस तरह से इंजन बिजली की आपूर्ति करता है, उसे बदल दिया जाता है और ड्राइवशाफ्ट के माध्यम से ट्रांसमिशन और पहियों तक ऊर्जा कैसे प्रवाहित होती है, इसे भी बदल दिया जाता है।