Top
Home > तकनीकी > डाउनलोड के मामले में आरोग्य सेतु एप ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, बना नंबर-1

डाउनलोड के मामले में आरोग्य सेतु एप ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, बना नंबर-1

8 अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच डाउनलोड किए गए एप का आंकड़ा देखे तो आरोग्य सेतु एप को करीब 5.5 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया. दूसरे नंबर पर जूम एप रहा.

 Arun Mishra |  18 April 2020 10:55 AM GMT  |  दिल्ली

डाउनलोड के मामले में आरोग्य सेतु एप ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, बना नंबर-1
x

कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों को पता लगाने और लोगों तक कोरोना संबंधी जानकारी पहुंचाने के लिए भारत सरकार द्वारा तैयार कराए गए आरोग्य सेतु एप (Arogya Setu App ) लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील पर लोग इसे डाउनलोड कर रहे हैं. 8 अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच डाउनलोड किए गए एप का आंकड़ा देखे तो आरोग्य सेतु एप को करीब 5.5 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया. दूसरे नंबर पर जूम एप रहा. इसे 4.2 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया. इस दौरान टिकटॉक को 2.6 तो वॉट्सएप को महज 1.8 मिलियन लोगों ने ही डाउनलोड किया.

सबसे तेज 5 करोड़ डाउनलोड

हाल ही में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बताया कि 'आरोग्य सेतु' एप सबसे तेजी से पांच करोड़ बार डाउनलोड किया जाने वाला दुनिया का पहला एप बन गया है. उन्होंने आंकड़े बताते हुए कहा था कि पांच करोड़ लोगों तक अपनी पहुंच बनाने में टेलीफोन को 75 साल का समय लगा था, जबकि रेडियो को इतने लोगों तक पहुंचने में 38 साल का समय लग गया. उन्होंने कहा कि टेलीविजन को पांच करोड़ लोगों तक पहुंचने में 13 साल, इंटरनेट को चार साल, फेसबुक को 19 महीने और पोकेमोन गो को 19 दिन लगे थे.

चीन ने भी रखी थी लोगों पर नजर

ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत ही एप से लोगों पर नजर रख रहा है. चीन में भी कोरोना वायरस की जानकारी के लिए एक एप तैयार किया था. चीन ने भी कोरोना वायरस के मामले की निगरानी के लिए एक खास एप तैयार किया. इसमें लॉकडाउन खोलने के बाद भी लोगों को कहीं आने जाने के लिए एक क्यू आर कोड स्कैन किया जाता था. इसमें ग्रीन कलर मिलने के बाद ही लोगों को बाहर आने जाने की इजाजत दी जाती थी.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it