Top
Home > तकनीकी > शटडाउन हुआ चीनी ऐप TikTok, यूजर्स को दिख रहा है ये नोटिस

शटडाउन हुआ चीनी ऐप TikTok, यूजर्स को दिख रहा है ये नोटिस

टिकटॉक ने काम करना बंद कर दिया है और नए वीडियोज लोड नहीं हो रहे हैं. होम पेज ब्लैंक हो चुका है

 Arun Mishra |  30 Jun 2020 2:55 PM GMT

शटडाउन हुआ चीनी ऐप TikTok, यूजर्स को दिख रहा है ये नोटिस
x

नई दिल्लीः सरकार द्वारा सोमवार को चीनी ऐप्स पर बैन लगाने के बाद अब TikTok ने मंगलवार शाम से काम करना पूरी तरह से बंद कर दिया है. अब TikTok ओपन करने पर एक नोटिस दिख रहा है. खबर लिखे जाने तक टिकटॉक ने काम करना बंद कर दिया है और नए वीडियोज लोड नहीं हो रहे हैं. होम पेज ब्लैंक हो चुका है. एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में अब ऐसा दिखाई दे रहा है.


TikTok ओपन करते ही दिखाए जाने वाले नोटिस में लिखा है, 'हम भारत सरकार द्वारा 59 ऐप्स को ब्लॉक किए जाने का पालन कर रहे हैं. सभी यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है.' भारत-चीन के बीच गलवान वैली में हुई हिंसक झड़प के बाद सरकार ने यह सख्त कदम उठाया है. इस झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. ये सभी ऐप्स का भारतीय बहुत बड़ी संख्या में प्रयोग करते थे.

इसलिए बैन किए गए ये ऐप्स

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि इन ऐप्स की वजह से देश की अखंडता और सुरक्षा को काफी खतरा हो गया है. इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया है. फिलहाल इन सभी ऐप्स को भारत में गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है.

ऐसे में भारतीय नागरिकों को बहुत से ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेंगे. हालांकि जिन लोगों ने इन ऐप्स को अपने फोन में डाउनलोड किया है.

क्या करें आप?

सरकार द्वारा ऐप्स को बैन किए जाने के बाद आपको भी अपने फोन से इनको हटा देना चाहिए. इन ऐप्स के बदले आप दूसरे विकल्पों पर जा सकते हैं. उदाहरण के लिए शेयरइट की जगह फाइल ट्रांसफर के लिए ब्लूटूथ का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it