लाइफ स्टाइल

50 लाख जियो फोन यूजर्स के लिए आई काम की खबर, जानें

Shiv Kumar Mishra
14 May 2020 8:46 AM GMT
50 लाख जियो फोन यूजर्स के लिए आई काम की खबर, जानें
x
कोरोना वायरस से जंग: Jio Phone में आ गया Aarogya Setu ऐप

नई दिल्ली: मिनिस्ट्री ऑफ टेक्नॉलजी (Meity) ने गुरुवार को जियो फोन में आरोग्य सेतु ऐप रोलआउट किए जाने की जानकारी दी। 50 लाख Jio Phone यूजर्स के लिए मंत्रालय ने अपना ब्लूटूथ कॉन्टैक्ट ट्रैकिंग ऐप Aarogya Setu ऐप उपलब्ध करा दिया। बता दें कि जियो फोन मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो का सस्ता 4जी फीचर फोन है।

बता दें कि पिछले हफ्ते ही यह खबर आई थी कि भारत सरकार कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु का एक वर्जन खासतौर पर जियो फोन के लिए जारी करेगी। इसकी वजह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक ऐप को पहुंचाना और कोरोना के संक्रमण को रोकना है।

देश में मार्च के आखिर से कोरोना वायरस को रोकने के लिए लॉकडाउन चल रहा है। पिछले महीने सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया था। स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जाने वाला यह ऐप एक ब्लूटूथ और जीपीएस बेस्ड ऐप्लिकेशन है जो किसी यूजर के कोविड-19 से संक्रमित मरीज के संपर्क में आने पर अलर्ट करता है। आरोग्य सेतु यूजर्स के स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रेस करके सरकारी बैकेंड में स्टोर डेटाबेस से मैचिंग के आधार पर जानकारी देता है।

आरोग्य सेतु ऐप को अभी तक 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। लॉन्च के समय यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर ही उपलब्ध था।

Next Story