Top
Home > तकनीकी > कोरोना वायरस लॉकडाउन: भारत में वाई-फाई यूज पर चौंकाने वाली रिपोर्ट

कोरोना वायरस लॉकडाउन: भारत में वाई-फाई यूज पर चौंकाने वाली रिपोर्ट

भारत में तेजी से पांव पसार रहे COVID-19 को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है?

 Arun Mishra |  3 April 2020 1:55 PM GMT  |  दिल्ली

कोरोना वायरस लॉकडाउन: भारत में वाई-फाई यूज पर चौंकाने वाली रिपोर्ट
x

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। भारत में तेजी से पांव पसार रहे COVID-19 को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। लोग 14 अप्रैल तक घरों के अंदर हैं और वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। काम करने के अलावा लोग अपने दोस्तों व परिवार से जुड़े रहने के लिए वॉइस, मेसेज और विडियो कॉलिंग ऐप्स का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। इन सभी कामों के लिए कुछ लोग जहां ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर निर्भर हैं। वहीं वाई-फाई का खर्चा ना उठा पाने वाले लोग अभी भी मोबाइल डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं। OpenSignal की एक लेटेस्ट रिपोर्ट में पता चला है कि लॉकडाउन के दौरान भारतीयों द्वारा वाई-फाई पर बिताया गया समय उम्मीद के मुताबिक नहीं बढ़ा है।

उम्मीद के मुताबिक नहीं बढ़ी वाई-फाई खपतOpenSignal ने अपने लेटेस्ट ऐनालिसस में बताया है कि देश में लोग फिलहाल घर के अंदर हैं लेकिन वाई-फाई का इस्तेमाल बहुत ज्यादा नहीं बढ़ा है। रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन के सइस समय में वाई-फाई की खपत में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, 'कई दूसरे देशों से अलग, ओपनसिग्नल को पता चला है कि जनवरी के दूसरे सप्ताह और मार्च के तीसरे सप्ताह के बीच भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स ने वाई-फाई का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया। यह आंकड़े वीक-ऑन-वीक रिपोर्ट पर आधारित हैं।' भारत के साथ-साथ दूसरे एशियाई देशों जैसे इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर और वियतनाम में भी वाई-फाई इस्तेमाल में बहुत ज्यादा फर्क नहीं आया है।

कई देशों में बढ़ा भी है इस्तेमाल

हालांकि, एशिया में कुछ देशों की बात करें तो मार्च के दूसरे और तीसरे सप्ताह में वाई-फाई का इस्तेमाल खासा बढ़ गया। इन देशों में मलेशिया, फिलीपींस और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। ओपनसिग्नल ने रिपोर्ट में कहा, 'थाइलैंड में भी वाई-फाई का इस्तेमाल बढ़ने के शुरुआती संकेत मिल रहे हैं।'

वहीं कई ऐसे देश भी हैं जहां COVID-19 महामारी के दौरान वाई-फाई के इस्तेमाल में खासी बढ़त देखी गई है। इनमें से कुछ देश उत्तरी अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, पेरू और ब्राजील हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च के तीसरे महीने में वीक-ऑन-वीक बेसिस की तुलना में काफी बढ़त देखी गई है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it