Home > तकनीकी > आपकी उम्र अगर 16 साल है तो यह जानकारी जरुर जानें, अब ड्राइविंग लाइसेंस की उम्र सीमा होगी कम

आपकी उम्र अगर 16 साल है तो यह जानकारी जरुर जानें, अब ड्राइविंग लाइसेंस की उम्र सीमा होगी कम

 Special Coverage News |  23 Dec 2018 4:02 AM GMT  |  दिल्ली

आपकी उम्र अगर 16 साल है तो यह जानकारी जरुर जानें, अब ड्राइविंग लाइसेंस की उम्र सीमा होगी कम

अब अगर आपकी उम्र 16 साल है और आप भी घर के लोगों की तरह मोटरसाइकिल, स्‍कूटर और स्‍कूटी जैसे दो पहिया वाहन चलाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की हो सकती है. दरअसल केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की उम्र अब 18 साल से घटाकर 16 साल करने की तैयारी पूरी कर ली है. जिससे अब आपको ड्राइविंग करने में कोई समस्या नहीं होगी.

मिली जानकारी के मुताबिक, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय इसके लिए बहुत जल्‍द अधिसूचना जारी कर सकती है. शर्त बस ये होगी कि दो पहिया वाहन 50 सीसी से अधिक नहीं होने चाहिए. इसी के साथ वाहनों की अधिकतम रफ्तार भी तय होगी. इस तरह के वाहनों की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा वाहन की इंजन क्षमता 4.0 किलोवॉट तक सीमित होगी.

परिवहन विशेषज्ञों का कहना है कि अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य सरकारें मोटर वाहन अधिनियम 1989 के नियमों में बदलाव कर किशोरों का डीएल बनवाने की प्रक्रिया शुरू करेंगी. देश में करीब 20 लाख टीनएजर्स ड्राइविंग लाइसेंस लेने के बाद भी अवैध तरीके से गाड़ी चला रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि टीएनएजर्स को जो लाइसेंस दिए जाते हैं उस लाइसेंस से 50 सीसी से कम क्षमता वाले वाहनों को चलाने की इजाजत होती है, लेकिन भारत में बिना गेयर वाले वाहनों को देखें तो सभी 50 सीसी से दोगुना क्षमता के होते हैं.

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय बहुत जल्‍द 50 सीसी क्षमता वाले इलेक्‍ट्रिक वाहन बाजार में उतारने की तैयारी कर रहा है. ये वाहन टीनएजर्स को ध्‍यान में रखकर बनाए जा रहे हैं. इन वाहनों की अधिकतम स्‍पीड 70 किमी प्रति घंटा रखी गई है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top