लाइफ स्टाइल

GOOGLE PLUS हो रहा है बंद, जानिए- क्या है कारण?

Special Coverage News
9 Oct 2018 2:21 AM GMT
GOOGLE PLUS हो रहा है बंद, जानिए- क्या है कारण?
x
गूगल ने कहा है कि 5 लाख गूगल प्लस अकाउंट में संभावित बग पाया गया है जो उनका डेटा पब्लिक कर सकता है. कंपनी फिलहाल गूगल अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म गूगल प्लस को शट डाउन कर रही है
नई दिल्ली : फेसबुक के बाद अब हैकिंग का खतरा टेक्नॉलॉजी दिग्गज गूगल के सोशल मीडिया गूगल प्लस पर आया है. गूगल ने कहा है कि 5 लाख गूगल प्लस अकाउंट में संभावित बग पाया गया है जो उनका डेटा पब्लिक कर सकता है. कंपनी फिलहाल गूगल अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म गूगल प्लस को शट डाउन कर रही है. दी वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने सिक्योरिटी कारणों का हवाला देते हुए यह नहीं बताया है कि दरअसल ये बग कैसा है और क्या हुआ है.

रिपोर्ट के मुताबिक एक सॉफ्टवेयर खामी की वजह से बाहरी सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को संभावित तौर पर प्राइवेट गूगल प्लस प्रोफाइल का ऐक्सेस मिल गया था. ये डेटा 2015 से मार्च 2018 तक का था. हालांकि इंटरनल इन्वेस्टिगेशन के बाद इसे कंपनी ने फिक्स किया है.

गूगल के मुताबिक प्रभावित डेटा में ऑप्शन गूगल प्लस प्रोफाइल में दिए गए नाम, ईमेल, व्यवसाय, जेंडर और ऐज जैसे पर्सनल डेटा शामिल हैं. गूगल ने कहा है, 'हमें ऐसा कोई भी प्रमाण नहीं मिला है कि डेवेलपर इस बग यानी खामी की जानकारी रखता है या फिर उन्होंने इसका गलत इस्तेमाल किया है. हमे इस बात का भी कोई प्रमाण नहीं मिला है कि किसी प्रोफाइल डेटा का गलत इस्तेमाल हुआ है.

गूगल के मुताबिक ये पर्सनल डीटेल्स संभावित तौर पर लगभग 5 लाख यूजर्स के खतरे में थे. गौरतलब है कि गूगल ने गूगल प्लस को सिर्फ यूजर्स के लिए बंद किया जा रहा है, लेकिन एंटरप्राइज यूजर्स के लिए यह चालू रहेगा. क्योंकि कंपनियों के लिए इसे ज्यादा यूज किया जाता है.

Next Story