लाइफ स्टाइल

Google Pixel 6A Review: गूगल के इस फोन पर पैसे खर्च करना फायदे का सौदा है या नहीं?

Shiv Kumar Mishra
13 Aug 2022 11:56 AM GMT
Google Pixel 6A Review: गूगल के इस फोन पर पैसे खर्च करना फायदे का सौदा है या नहीं?
x
google pixel 6a camera samples, google pixel 6a specs, google pixel 6a specifications and price in india, google, pixel 6a review, pixel 6a, Technology News in Hindi, Gadgets News in Hindi, Gadgets Hindi News

गूगल का मिड रेंज स्मार्टफोन Pixel 6A भारत में लॉन्च हो गया है। गूगल ने Pixel 6 और Pixel 6 Pro भारत में लॉन्च नहीं किए थे। 44,000 रुपये की कीमत और मिड रेंज स्पेक्स के चलते Pixel 6A चर्चा का विषय बना हुआ है। कई लोग इसे ओवर प्राइस, तो कई इसे गूगल की भारी भूल भी बता चुके हैं, हालांकि जैसे किसी किताब को उसके कवर पेज से नहीं आंका जा सकता ठीक वैसे ही किसी फोन को सिर्फ उसके स्पेक्स से आंकना नाइंसाफी होगी। Google Pixel 6a की कीमत 43,999 रुपये रखी गई है। यह कीमत 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज की है। फोन को चॉक, चारकोल और सेज कलर में खरीदा जा सकेगा। Google Pixel 6A को हमारे एक पाठक ने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए इस यूजर रिव्यू में देखते हैं कि Google Pixel 6A खरीदना फायदे का सौदा है या नहीं?

Pixel 6A का डिजाइन इसकी खासियतों में से एक है। बेशक यह गूगल का एक मिड रेंज स्मार्टफोन है लेकिन हाथों में यह आपको एक प्रीमियम फोन की फील देगा। इस फोन की डिजाइन लैंग्वेज Pixel 6 और Pixel 6 pro से मेल खाती है और यह एक सॉलिड डिजाइन के साथ आता है। इसका डिजाइन इसे मार्केट में मौजूद बाकी स्मार्टफोन्स से अलग करता है। कहने का मतलब है कि भीड़ में आपके फोन को देख कर कोई भी बता देगा कि आप एक Pixel यूजर हैं।

फोन की बॉडी मेटल की और बैक प्लास्टिक का है। हालांकि गूगल ने बैक पर प्रीमियम किस्म का प्लास्टिक इस्तेमाल किया है। एक आम यूजर के लिए यह बता पाना मुश्किल हो सकता है कि फोन के बैक पर ग्लास है या प्लास्टिक। ऐसे में फोन का डिजाइन आपको निराश नहीं करेगा। इसे आप एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉम्पैक्ट फोन पसंद करने वालों को यह पसंद आएगा।


डिस्प्ले की बात करें तो Pixel 6A में 6.1 इंच की फुल एचडी प्लस OLED पैनल इस्तेमाल किया गया है। यह 60Hz के रिफ्रेश रेट के साथ आता है। इस कीमत पर 60Hz का रिफ्रेश रेट कम लग सकता है लेकिन अपने स्मूथ UI के चलते यह 90Hz की डिस्प्ले के साथ आने वाले कई स्मार्टफोन्स से बेहतर महसूस होता है। फोन की ब्राइटनेस की बात करें तो यह सूपर ब्राइट नहीं है लेकिन सूरज की रोशनी में भी स्क्रीन अपनी फुल ब्राइटनेस पर विजिबल रहती है। स्क्रीन पर कलर वाइब्रेंट दिखते हैं और डिस्प्ले को आकर्षक बनाते हैं। फ्रंट में Gorilla Glass 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। हमारा मानना है कि इस कीमत पर कंपनी को इससे बेहतर प्रोटेक्शन देनी चाहिए थी।

Pixel स्मार्टफोन्स अपने स्मूथ UI के लिए जाने जाते हैं। इस फोन पर भी आप वही Pixel एक्सपीरियंस एनजॉय कर सकेंगे। इस फोन का स्मूथ UI ही है जो इसकी 60Hz की डिस्प्ले को स्लो फील नहीं होने देता। यह कुछ-कुछ iOS की स्मूथनेस जैसा लगता है। फोन में आपको क्लीन UI और कोई प्री लोडेड ऐप देखने को नहीं मिलती। फोन में गूगल का अपना Tensor चिप दिया गया है जो कि फ्लैगशिप परफॉर्मेंस देता है। हालांकि लंबे समय तक कैमरा इस्तेमाल करने पर फोन थोड़ा गर्म जरूर होता है।

इस चिप के चलते फोन में आप लाइव ट्रांसलेशन फीचर के अलावा बोल कर हिंदी या इंग्लिश में लिख सकेंगे। किसी और फोन के मुकाबले Pixel 6A पर यह काफी सटीक काम करता है। अपनी Tensor चिप की वजह से गूगल Pixel 6A अच्छी गेमिंग परफ़ॉर्मेंस देता है. हालांकि लंबे गेमिंग सेशन के दौरान हमें फ़ोन गर्म होता महसूस हुआ. Pixel 6A पर हम BGMI अल्ट्रा ग्राफ़िक सेटिंग्स पर खेल सके. Pixel 6A स्मार्टफ़ोन पर आप गेमिंग तो कर पाएंगे लेकिन यह एक गेमिंग फ़ोन नहीं है. अगर फ़ोन खरीदने के पीछे गेमिंग करना ही आपका इकलौता मकसद है तो बेहतर होगा कि आप किसी और विकल्प के लिए जाएं.

इसमें 4300mah की बैटरी दी गई है जो कि सिर्फ 18W की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। बैटरी बैकअप ठीक है। मॉडरेट यूजर के लिए फोन दिन भर चल जाएगा। हमारी टेस्टिंग में सुबह 7 बजे फोन को 100% चार्ज करने के बाद मॉडरेट यूज पर रात 10 बजे तक 15% बैटरी बाकी बची मिली। इस टेस्टिंग में हल्की-फुल्की गेमिंग। सोशल मीडिया, ईमेल और यूट्यूब देखने जैसे काम शामिल रहे। छोटी स्क्रीन और लो रिफ्रेश रेट बैटरी बैकअप को बढ़ा देते हैं।


जैसे UI के मामले में Pixel स्मार्टफोन्स का जवाब नहीं वैसे ही कैमरा के मामले में भी इनका कोई मुकाबला नहीं रहा है। Pixel 6A भी इसका अपवाद नहीं है। इसका कैमरा बेहतरीन काम करता है। इस फोन में 12।2 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस और 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

बेशक गूगल ने इसमें सोनी के पुराने सेंसर इस्तेमाल किए हैं जिन्हें गूगल अपने पुराने पिक्सल फोन्स में इस्तेमाल कर चुका है लेकिन टेस्टेड सेंसर होने की वजह से गूगल के सॉफ्टवेयर के साथ ये कमाल काम करते हैं। 12 मेगापिक्सल आपको कम लग सकता है लेकिन इस कीमत पर 50 मेगापिक्सल के साथ आने वाले कई स्मार्टफोन्स के मुकाबले यह बेहतरीन रिजल्ट देता है।

इसमें आपको 2-2 मेगापिक्सल वाले फिजूल के देप्थ या मैक्रो कैमरा नहीं मिलते। हालांकि हमने इससे कुछ मैक्रो फोटो लीं तो नतीजे अच्छे मिले। फोन के नाइट मोड की मदद से आप घने अंधेरे में भी बढ़िया फोटो क्लिक कर पाएंगे। Magic Eraser फीचर की मदद से आप अपनी फोटो में से अनचाहे एलिमेंट आसानी से हटा पाएँगे।


Pixel 6A एक बेहतरीन लेकिन महंगा फोन है। अगर आप कार्ड के साथ मिलने वाले डिस्काउंट या पुराने डिवाइस को एक्सचेंज करके इसे 35000 से 38000 तक में खरीद पाएँ तो यह पूरी तरह से पैसा वसूल साबित होगा। डिजाइन से लेकर कैमरा तक और परफॉर्मेंस से लेकर फीचर्स तक यह आपको कहीं निराश नहीं करेगा। इसे इस्तेमाल कर आप असली Android का स्वाद चख पाएंगे। साथ ही यह उन कुछ स्मार्टफोन्स में से एक होगा जिन्हें सबसे पहले Android 13 और बाकी के अपडेट्स मिलेंगे।

बता दें कि इसे 3 Android और 5 साल तक के सिक्योरिटी अपडेट मिलेंगे। हालांकि 128 GB की स्टोरेज कुछ यूजर्स के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। फ्रंट में Gorilla Glass 3 की प्रोटेक्शन की जगह बेहतर प्रोटेक्शन दी जा सकती थी। हमारा सुझाव है कि फोन को एक अच्छे कवर के साथ इस्तेमाल करें। फिलहाल फोन April 2022 के सिक्योरिटी पैच के साथ काम कर रहा है। उम्मीद करते हैं कि Pixel 6A के लिए जल्द अपडेट्स उपलब्ध होंगे। फास्ट चार्जिंग के जमाने में 18W की चार्जिंग स्पीड अखर सकती है, हालांकि यह बैटरी हेल्थ को लंबे समय तक बढ़िया रखेगी। अगर आप एक क्लीन और प्योर Android फोन इस्तेमाल करना चाहते हैं, साथ ही कैमरा और स्मूथ UI आपकी प्राथमिकता है, तो आप Pixel 6A के लिए जा सकते हैं।

साभार अमर उजाला

Next Story