लाइफ स्टाइल

लैपटॉप जल्दी गर्म हो जाता है तो अपनाएं ये टिप्स

Satyapal Singh Kaushik
10 Oct 2022 2:45 AM GMT
लैपटॉप जल्दी गर्म हो जाता है तो अपनाएं ये टिप्स
x
हम आपको कुछ लैपटॉप टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आप भी आसानी से इस समस्या (Problem) को दूर कर लेंगे।

बिजनेस ,एजुकेशन और ऑफिस के काम के लिए हम अक्सर लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। कोरोना के बाद से बड़े पैमाने पर वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भी लैपटॉप का काफी यूज किया जाने लगा है। कई घंटों तक यूज होने से लैपटॉप काफी गर्म हो जाता है और इससे इसकी परफॉर्मेंस पर भी असल पड़ता है। हालांकि लैपटॉप के थोड़े गर्मी (Heat) होने से कोई समस्या नहीं होती है लेकिन ओवरहीट होना आपको बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है। यदि आप भी लैपटॉप के जल्दी गर्म होने की समस्या से परेशान हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ लैपटॉप टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आप भी आसानी से इस समस्या (Problem) को दूर कर लेंगे।

धूल से बचाएं लैपटॉप को

लैपटॉप को धूल (Dust) से बचाएं लैपटॉप के भीतर वेंटिलेशन और हीट को कंट्रोल करने के लिए CPU पंखे होते हैं। समय के साथ-साथ और ठीक से रख-रखाव न होने के कारण इन पंखों पर काफी धूल जम जाती है। ऐसे में लैपटॉप के भीतर वेंटिलेशन ठीक से हो नहीं हो पाता। इस कारण वो गर्म (Heat) होने लगता है। ऐसे में आपको लैपटॉप के भीतर जमी धूल को साफ कर देना चाहिए। इससे इसमें वेंटिलेशन ठीक हो जाएगा और CPU पंखे हीट को कंट्रोल में रखेंगे। आप लैपटॉप के भीतर जमी धूल को साफ करने के लिए किसी लैपटॉप इंजीनियर की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको लैपटॉप के हार्डवेयर की ठीक-ठाक जानकारी है तो आप मुलायम ब्रश की मदद से CPU और कूलिंग सिस्टम में जमी धूल को खुद से भी साफ कर सकते हैं।

हमेशा ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें

अपने लैपटॉप के ही चार्जर का इस्तेमाल करें कई बार हम किसी बाहरी चार्जर से अपने लैपटॉप को चार्ज कर लेते हैं। इस स्थिति में उसके ओवरहीट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है और लैपटॉप में कई दिक्कतें भी आ सकती हैं। अपने लैपटॉप को हमेशा ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें।

ओवर चार्ज न होने दें

ओवर चार्जिंग से बचें अक्सर लोग फुल चार्ज होने के बाद भी काफी देर तक लैपटॉप को चार्जिंग में लगाए रखते हैं। ऐसे में लैपटॉप ओवर चार्ज होने लगता है और काफी हीट हो जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि लैपटॉप चार्ज होने के बाद चार्जर को तुरंत बाहर निकाल लें।

गैर जरूरी एप्लिकेशन को बंद कर दें

गैर जरूरी (Non Essential)एप्लीकेशन को बंद करें लैपटॉप में जरूरत से ज्यादा एप को ओपन न करें इससे उसकी परफॉर्मेंस पर फर्क पड़ता है और लैपटॉप हीट होने लगता है। ऐसे में बैकग्राउंड में रन होने वाले गैर जरूरी एप्लीकेशन को बंद कर दें। इससे आपको लैपटॉप में अच्छी परफॉर्मेंस के साथ बैटरी लाइफ भी ज्यादा देखने को मिलेगी।



Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story