लाइफ स्टाइल

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए हुआ ये अहम बदलाव

सुजीत गुप्ता
14 Nov 2021 8:07 AM GMT
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए हुआ ये अहम बदलाव
x

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट खोने और टूटने पर भी अब पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। अभी तक यह सुविधा मौजूद नहीं थी, लेकिन लोगों की समस्या को देखते हुए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बुकिंग कंपनियों ने यह सुविधा शुरू की है। नंबर प्लेट खो जाने की स्थिति में पुलिस शिकायत की कॉपी जरूरी है।

अब से पहले हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट खो जाने और टूट जाने पर पोर्टल पर बुक करने की सुविधा नहीं थी। लोग नंबर प्लेट लगवाने के लिए पोर्टल पर आवेदन करते थे तो उसे स्वीकार नहीं किया जाता था। ऐसे में लोग परेशान होते थे। हालांकि, अब यह सुविधा भी शुरू कर दी गई है।

रोजमार्टा के एजीएम ऑपरेशन्स राधा कृष्ण श्रीवास्तव ने कहा कि www.book.myhsrp.com पर जाकर रिप्लेसमेंट बुकिंग का विकल्प चुनकर आवेदन कर सकते हैं। आगे की नंबर प्लेट, पीछे की नंबर प्लेट या दोनों तरफ की नंबर प्लेट के खोने पर लोग आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि नंबर प्लेट खो गई है तो पुलिस में शिकायत जरूरी है। इसकी कॉपी भी अपलोड करनी होगी।

दो पोर्टल पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बुक करने की सुविधा है। इसमें www.bookmyhsrp.com और www.makemyhsrp.com शामिल है। दोनों ही पोर्टल पर अलग-अलग कंपनियों के वाहनों के डीलर मौजूद हैं, जिनका चयन करके नंबर प्लेट बुक कर सकते हैं। दोपहिया और चार पहिया वाहनों की नंबर प्लेट की फीस अलग हैं। फीस का भुगतान जीएसटी के साथ करना है। डीलर को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना है। लोग यदि घर बैठे नंबर प्लेट प्राप्त करना चाहते हैं तो यह विकल्प भी मौजूद है। इसमें दो पहिया वाहन के लिए 125 रुपये और चार पहिया वाहन के लिए 250 रुपये बतौर सुविधा शुल्क चुकाने होंगे।

क्या है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट :

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट एक तरह की आधुनिक नंबर प्लेट है जो कि एल्युमीनियम धातु से बनी हुई है। इस नंबर प्लेट को आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस नंबर प्लेट पर आपको एक होलोग्राम स्टीकर लगा मिलेगा जिस पर आपकी गाड़ी का इंजन नंबर और चेसिस नंबर के साथ आपका रजिस्ट्रेशन नंबर भी लिखा हुआ होगा। रजिस्ट्रेशन नंबर मशीन द्वारा लिखा गया होगा जो इस नंबर प्लेट पर अलग से उभरा हुआ नजर आएगा। इस नंबर प्लेट की सबसे खास बात यह है कि इस पर लगे होलोग्राम को कोई भी व्यक्ति आसान से नष्ट नहीं कर सकता।

इसके अलावा आपको इस प्लेट पर 7 नंबरों का लेजर कोड मिलेगा जो हर गाड़ी का अलग अलग होगा। इसके साथ आपको इस नंबर प्लेट में स्नैप लॉक सिस्टम लगा मिलेगा, दरअसल यह एक प्रकार का पिन होता है जो कि विभाग द्वारा लगाया जाएगा इसे किसी स्क्रू ड्राईवर का इस्तेमाल करके नहीं खोला जा सकेगा।


Next Story