Top
Home > तकनीकी > रेलवे देगा इन राज्यों को बड़ी सौगात, 512 पैसेंजर ट्रेनों का करेगा एक्सप्रेस ट्रेनों में बदलाब

रेलवे देगा इन राज्यों को बड़ी सौगात, 512 पैसेंजर ट्रेनों का करेगा एक्सप्रेस ट्रेनों में बदलाब

इन ट्रेनों का किराया बढ़ना लगभग तय है क्योंकि इन ट्रेनों में पहले के मुकाबले ज्यादा सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी

 Shiv Kumar Mishra |  20 Jun 2020 10:44 AM GMT

रेलवे देगा इन राज्यों को बड़ी सौगात, 512 पैसेंजर ट्रेनों का करेगा एक्सप्रेस ट्रेनों में बदलाब
x

इंडियन रेलवे 512 पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेन में बदलकर चलाने की तैयारी में है। ये ट्रेनें पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के बीच चलाई जाएंगी। रेलवे ने तय किया है कि 200 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय करने वाली ट्रेनों को ही एक्सप्रेस ट्रेन में बदला जाएगा। एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड पैसेंजर ट्रेनों से ज्यादा होती हैं और इनके स्टॉपेज कम होते हैं।

मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक रेलवे के अधिकारी ने कहा है कि सिर्फ वही ट्रेनें एक्सप्रेस में तब्दील होंगी जो कि 200 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय करती हैं। इन ट्रेनों में टिकट का किराया कितना होगा। यात्री कैसे सफर कर सकेंगे इसके लिए व्यवस्था की जा रही है। कुल ट्रेनों में से उत्तर रेलवे की 53 ट्रेन होंगी जबकि दिल्ली की नौ पैसेंजर ट्रेन एक्सप्रेस में बदलेंगी।

रेलवे अधिकारी के मुताबिक दिल्ली से हरिद्वार जंक्शन (54475), हरिद्वार से दिल्ली जंक्शन (54476), दिल्ली से कालका पैसेंजर (54303), दिल्ली से अंबाला पैसेंजर (54539), दिल्ली से ऋषिकेश पैसेंजर (54471), दिल्ली से हिसार (54309), दिल्ली से फिरोजपुर कैंट (54641), दिल्ली से शाहजहांपुर (54076), दिल्ली से कुरुक्षेत्र जंक्शन (74013) को चुना गया है।

वहीं सूरत-भुसावल पैसेंजर समेत सूरत से होकर चलने वाली कुल 6 पैसेंजर ट्रेनें भी इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीं पश्चिम रेलवे में लगभग 38 ट्रेनें है जिन्हें एक्सप्रेस में बदला जाएगा। इन ट्रेनों के लिए रेलवे बोर्ड ने अधिकारियों से कहा है कि इनके हॉल्ट कम करने और स्पीड बढ़ाने का कागजी काम शुरू कर दिया जाए।

हालांकि इन ट्रेनों का किराया बढ़ना लगभग तय है क्योंकि इन ट्रेनों में पहले के मुकाबले ज्यादा सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी। हालांकि रेलवे इसपर गहन मंथन करके ही अंतिम फैसला लेगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it