तकनीकी

Instagram में आया नया फीचर, अब रील्स बनाने वालों के लिए ये बड़े काम का है ये फीचर?

Arun Mishra
15 Nov 2023 4:17 AM GMT
Instagram में आया नया फीचर, अब रील्स बनाने वालों के लिए ये बड़े काम का है ये फीचर?
x
आपको बता दें कि इंस्टाग्राम ने अब क्लोज फ्रेंड फीचर को स्टोरी के साथ साथ रील सेक्शन में भी शुरू कर दिया है।

इंस्टाग्राम एक पॉपुलर शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्लिकेशन है। करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए कंपनी नए नए फीचर इंट्रोड्यूस करती रहती है। अब मेटा के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने अपने यूजर्स को वॉट्सऐप वाला नया फीचर दे दिया है। अब इंस्टाग्राम यूजर्स अपनी रील्स को कुछ सेलेक्टेड लोगों को भेज सकते हैं। इससे पहले यह फीचर सिर्फ स्टोरी सेक्शन के लिए था।

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम ने अब क्लोज फ्रेंड फीचर को स्टोरी के साथ साथ रील सेक्शन में भी शुरू कर दिया है। अब यूजर्स अपने क्लोज फ्रेंड्स को सेलेक्ट करके अपनी रील्स को क्लोज फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकेंगे। इंस्टाग्राम के इस फीचर की जानकारी मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दी।

जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम चैनल में पोस्ट करके बताया कि अब इंस्टाग्राम यूजर्स अपनी मेन फीड में रील्स या फिर पोस्ट को सिर्फ क्लोज फ्रेंड्स के लिए पोस्ट कर सकेंगे। इससे उन लोगों को काफी सहूलियत होने वाली है जो अपने पोस्ट को कुछ सेलेक्टेड लोगों के साथ ही शेयर करना चाहते हैं।

यूजर्स को मिलेगा Audience का ऑप्शन

इंस्टाग्राम के इस नए फीचर के लिए के लिए रील्स और पोस्ट सेक्शन में अब यूजर्स को Audience नाम का एक नया ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन में जाकर यूजर्स क्लोज फ्रेंड्स को चुन कर उनके साथ अपनी पोस्ट शेयर कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ने इस फीचर की जानकारी सितंबर महीने में दी थी।

आपको बता दें कि मेटा लगातार अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपग्रेड कर रहा है। इसी कड़ी में वह इंस्टाग्राम के लिए नए नए फीचर्स ला रहा है। कंपनी जल्द ही अपने यूजर्स के लिए रीड रिसीप्ट फीचर लाने जा रही है। इंस्टा का यह फीचर डायरेक्ट मैसेज पर असर डालेगा। इस फीचर के जरिए आप सेंडर को बिना बताए उसकी तरफ से भेजे गए मैसेज को पढ़ सकेंगे। इस फीचर के एक्टिव होने के बाद अगर आप मैसेज पढ़ भी लेते हैं तो सेंडर को ब्लू टिक मार्क नहीं दिखाई देगा।

Next Story