Top
Home > तकनीकी > आ गई अब तक की सबसे छोटी Maruti 800 कार! लगे हैं बस 3 पहिए,

आ गई अब तक की सबसे छोटी Maruti 800 कार! लगे हैं बस 3 पहिए,

Maruti 800 को कंपनी ने साल 1983 में पहली बार भारतीय बाजार में पेश किया था। साल 2014 में कंपनी ने इस कार को आधिकारिक रूप से डिस्कंटीन्यू कर दिया था। तकरीबन 31 सालों तक भारतीय सड़कों पर राज करने वाली यह छोटी कार अपने खास लुक और कम कीमत के चलते लोगों की पहली पसंद हुआ करती थी।"

 Shiv Kumar Mishra |  27 May 2020 8:09 AM GMT  |  दिल्ली

आ गई अब तक की सबसे छोटी Maruti 800 कार! लगे हैं बस 3 पहिए,
x

Modified Maruti 800: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने आज दशकों पहले घरेलू बाजार में अपनी पहली कार के तौर पर Maruti 800 को लांच किया था। आकर्षक लुक, लो मेंटेनेंस और कम कीमत के चलते यह कार सालों तक लोगों की पहली पसंद रही है।

अब तक आपने इस कार के कई अलग अलग मॉडिफिकेशन देखें होंगे, लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब आप तीन पहियों पर Maruti 800 कार देखेंगे। इस कार को मॉडिफाई किया है, Magneto 11, ने जिन्होनें इस कार को बेहद ही छोटा रूप देने के साथ ही इसमें महज 3 पहियों का इस्तेमाल किया है।

यूट्यूब पर इस कार के मॉडिफिकेशन जॉब को लेकर एक पूरी वीडियो अपलोड किया गया है, जिससे यह पता चलता है कि आखिर किस तरह से इस कार को तैयार किया गया है। इस कार को तैयार करने के लिए एक पूरी मारुति 800 कार को फर्स्ट हॉफ यानी की (पहली पंक्ति की सीट के बाद) से काटा गया है। कार को बीच से काटने के बाद इसके पिछले हिस्से में मोटरसाइकिल के पहिए का इस्तेमाल किया गया है।

चूकिं मारुति 800 फ्रंट व्हील ड्राइव कार है और इसका इंजन कार के अगले हिस्से में लगाया गया है, इसलिए कार को बीच से काटने के बाद इसकी ड्राइविंग में कोई परेशानी नहीं होती है। हालांकि, नैतिक रूप से इस तरह के कार का मॉडिफिकेशन वैधानिक नहीं है। इस मामले में मोटर व्हीकल एक्ट के तहत वाहन को सीज भी किया जा सकता है।

क्योंकि इससे कार के पूरे स्ट्रक्चर को बदल दिया गया है, जो कि नियमों के खिलाफ है। इस वीडियो में बताया गया है कि यह कार फाइनल प्रोडक्शन कार नहीं है, यानी की इसमें अभी और भी बहुत किया जाना बाकी है।



Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it