Top
Home > तकनीकी > 5 लाख से कम कीमत की 2 कार लेकर आएगी मारुति, एक होगी इसी साल लॉन्च!

5 लाख से कम कीमत की 2 कार लेकर आएगी मारुति, एक होगी इसी साल लॉन्च!

 Shiv Kumar Mishra |  3 March 2020 8:58 AM GMT  |  दिल्ली

5 लाख से कम कीमत की 2 कार लेकर आएगी मारुति, एक होगी इसी साल लॉन्च!
x

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी दो ऐसी कार तैयार कर रही है, जिसकी कीमत 5 लाख रुपये से कम होगी. यानी दोनों कारें एंट्री लेवल की होंगी. फिलहाल कंपनी की एंट्री लेवल पर ऑल्टो और S-Presso दो कारें मौजूद हैं. कंपनी ने एस-प्रेसो को पिछले साल ही लॉन्च किया है.

दरअसल मारुति एंट्री लेवल सेगमेंट में अपनी पकड़ को और मजबूत बनाना चाहती है. फिलहाल बाजार में कंपनी को इस सेंगमेंट में रेनॉ क्विड और हुंडई की SANTRO से टक्कर मिल रही है. लेकिन नए सेफ्टी नॉर्म्स और एमिशन रेगुलेशन के कारण इस सेगमेंट में कॉम्पिटिशन घटता दिख रहा है.

इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी 800cc की एक नई कार तैयार कर रही है. इसके अलावा कंपनी 1 लीटर इंजन वाले एक दूसरे मॉडल को भी डेवलप करने में जुटी है. रिपोर्ट के मुताबिक दोनों कारों की कीमत 5 लाख रुपये से कम होगी.

खबर है कि इसी साल एक एंट्री लेवल कार लॉन्च कर सकती है, जबकि दूसरी एंट्री लेवल कार साल 2021 तक लॉन्च हो सकती है. कंपनी तेजी से दोनों कारों पर कम रही है.

कंपनी की एक कार 800सीसी, जबकि दूसरी 1 लीटर इंजन ऑप्शन में आएगी. बता दें, फिलहाल कंपनी 800सीसी सेगमेंट में ऑल्टो और 1 लीटर इंजन में सेलेरियो की बिक्री कर रही है. कंपनी को उम्मीद है कि अगले कुछ सालों में तेजी से छोटी कारों की मांग बढ़ने वाली है और फिर मारुति सुजुकी बड़ा प्लेयर बनकर उभरेगी.

मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर केनिची याकूहावा का कहना है कि कंपनी 800CC के अलावा कई अन्य मॉडल को विकसित करने पर काम कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने नई कार के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. याकूहावा ने बताया कि उनके लिए कम कीमत वाली कार विकसित करना बड़ी चुनौती है.

दरअसल मौजूदा समय में एंट्री लेवल कार की कुल मार्केट साइज घटकर 8 फीसदी रह गया है, जबकि साल 2010 तक मार्केट साइज 25 फीसदी हुआ करता था. मारुति सुजुकी की मानें, तो कंपनी 5 लाख से कम कीमत वाली कार अगले दो से तीन साल तक सालाना 10 लाख यूनिट बिक्री की क्षमता रखती है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it